भोपालमध्य प्रदेशराष्ट्रीयरीवालोकसभा चुनाव 2024

अनोखा विवाह : पूर्व सरपंच ने तीन प्रेमिकाओं के साथ रचाया विवाह, 6 बेटे भी बने बराती

अलीराजपुर। मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में एक अनोखा विवाह हुआ। यहां के एक पूर्व सरपंच ने एक ही मंडप में अपनी तीन प्रेमिकाओं से एक साथ शादी की । ये चारों करीब 15 साल से लिव इन में रह रहे थे । दूल्हे ने शादी के कार्ड में तीनों प्रेमिकाओं का नाम भी उपवाया । शादी में इनके छह बच्चे भी बाराती बने । समाज के लोग बड़ी संख्या में पहुंचे । नानपुर गांव ( मोरीफलिया ) के पूर्व सरपंच समरथ मौर्य ने अपनी तीनों प्रेमिकाओं नान बाई , मेला और सकरी के साथ शादी की । समरथ को इन तीनों से अलग – अलग समय पर प्यार हुआ । वह 15 साल से अपनी तीनों प्रेमिकाओं के साथ रह रहा था इस दौरान इनके 6 बच्चे भी हुए । 15 साल पहले समरथ की माली हालत अच्छी नहीं थी , इसलिए वह प्रेमिकाओं के साथ शादी नहीं कर पाया था । अब वह सक्षम है , उसके पास खेती – बाड़ी है । 30 अप्रैल और एक मई की आदिवासी रीति – रिवाज से उसने शादी की । इस शादी परे देश का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है । यह शायद ऐसा पहला मामला है , जिसमें एक पुरुष ने तीन महिलाओं के साथ शादी की है और खास बात यह है कि तीनों महिलाओं में से किसी ने भी इस पर आपत्ति नहीं की , जबकि मनोवैज्ञानिक सच यह है कि महिलाएं सबकुछ बांट सकती हैं , लेकिन अपना प्रेम नहीं बांट सकतीं । यह सही है कि राजे – रजवाड़ों के दौर में राजा – सांमत अपनी कई – कई शादियां किया करते थे , लेकिन इसमें प्रेम नहीं होता था ।

कानूनन मान्य है यह शादी

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 342 आदिवासी रीति – रिवाज और विशिष्ट सामाजिक परंपराओं को संरक्षण देता है । इसलिए अनुच्छेद के मुताबिक नानपुर के समस्थ का एक साथ तीन प्रेमिकाओं के साथ शादी करना गैर

तीन पत्नियों से हैं छह बच्चे

समरथ मौर्य ( 35 साल ) के पहली पत्नी नान बाई ( 33 साल ) से 4 बच्चे हैं । इनमें 3 लड़की और 1 लड़का है । दूसरी पत्नी मेला बाई ( 29 साल ) से 1 लड़का है । वहीं तीसरी पत्नी सकरी बाई ( 28 साल ) से 1 लड़का है । आदिवासी भिलाला समुदाय में लिख इन में रहना और बच्चे करने की छूट है , लेकिन बिना शादी के परिवार के किसी भी सदस्य की मांगलिक कार्य में शामिल होने की इजाजत नहीं । है । इसके चलते समरथ ने अपनी 3 प्रेमिकाओं के साथ 15 साल बाद सात फेरे लिए ।

Related Articles

Back to top button