राष्ट्रीयबड़ी खबरराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024

Narendra Modi Govt 3.0: नरेंद्र मोदी सियासी करियर में पहली बार करेंगे गठबंधन सरकार का नेतृत्व, बिहार से 10 और यूपी से 4…साथ शपथ ले सकते हैं 30 मंत्री

देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित भव्य शपथ समारोह में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों सहित हजारों लोगों की उपस्थिति में एनडीए की नई सरकार के प्रधानमंत्री के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे।

अपुष्ट खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति भवन में होने वाले समारोह में भाजपा समेत एनडीए की ओर से करीब 30 मंत्री भी शपथ लेंगे।

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ समेत करीब 8000 लोग शामिल होंगे।

नई दिल्ली ने भारत की पड़ोस प्रथम नीति के तहत इन विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया है।

मोदी गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे
हाल ही में संपन्न चुनावों में भाजपा ने 240 लोकसभा सीटें जीतीं। पार्टी ने अपने एनडीए सहयोगियों एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू से समर्थन प्राप्त किया है। कुमार और नायडू की पार्टियों ने कुल 28 लोकसभा सीटें जीती हैं, जो उन्हें मोदी की एनडीए सरकार 3.0 के लिए बेहद खास हैं। ऐसे में उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में इन दोनों पार्टियों के नेताओं को प्रतिनिधित्व मिलेगा। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि आज 30 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है और पूरी मंत्रिपरिषद की संख्या 78 से 81 के बीच हो सकती है।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.

Related Articles

Back to top button