ज्योतिष/राशिफलराष्ट्रीय

Birla Mandir History: साल 1939 में बना था बिरला मंदिर, महात्मा गांधी ने किया था मंदिर का उद्घाटन पढ़िए पूरा इतिहास

बिरला मंदिर भारत के कई राज्यों में बने हुए हैं ऐसे में देश की विभिन्न विभिन्न शहरों में बनाए गए इस मंदिर की भव्यता और सौंदर्य देखने वाली है। भारत के पर्यटन का मुख्य आकर्षण में बिरला मंदिर का नाम भी आता है। बिरला मंदिर को देखने देश-विदेश से लोग आते हैं और भगवान के दर्शन करते हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में भी एक बिरला मंदिर है और इस मंदिर का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति महात्मा गांधी इसके उद्घाटन के पीछे एक अलग तरह की शर्त रखी थी आज हम आपको दिल्ली के इसी बिरला मंदिर की अनोखी बातें बताएंगे।

उद्योगपति जीडी बिरला ने बनवाया था मंदिर

बिरला मंदिर भारत के बड़े उद्योगपति बदला परिवार के द्वारा बनाया गया है। उद्योगपति जीडी बिरला की तरफ से मंदिर साल 1939 में बनवाया गया था। यह मंदिर दिल्ली के मशहूर कनॉट प्लेस की पश्चिमी दिशा में गोल मार्केट की नजदीक मंदिर मार्ग पर स्थित है। इस मंदिर के सबसे महान बात है वह यह है कि इस मंदिर का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति महात्मा गांधी ने किया था। महात्मा गांधी सभी धर्मों का आदर सत्कार करते थे इसीलिए उन्होंने बिरला परिवार की ओर से मंदिर उद्घाटन की सहमति तो दे दी थी किंतु उन्होंने ऐसा करने के लिए उनके सामने एक शर्त रखी।


स्थापत्य कला पर आधारित इस मंदिर का निर्माण पूरा होने के पश्चात बिरला साहब इस मंदिर का उद्घाटन बापू के हाथ से कराने की इच्छा रखे थे। इसके पश्चात महात्मा गांधी इसके उद्घाटन के लिए एक शर्त पर राजी हुए इस मंदिर में सभी धर्म और जातियों के लोगों को प्रवेश की सहमति दी जाएगी। तीन मंजिला बने इस मंदिर की वास्तुकला को नागारा शैली रूप में मनाया गया है।

इनकी होती है पूजा


दिल्ली के सबसे बेहतरीन मंदिरों में से एक है मंदिर देवी लक्ष्मी और नारायण को समर्पित किया गया है। इसके पश्चात इस मंदिर के चारों और भगवान शिव कृष्ण गणेश हनुमान और बुध को समर्पित छोटे-छोटे मंदिर भी बनाए गए हैं। जहां आपको देवी दुर्गा शक्ति की देवी को समर्पित भी एक मंदिर देखने को मिलेगा दिल्ली के बिरला मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी लोग जानते हैं।


जन्माष्टमी और दिवाली के सुनहरे अवसर पर देवी लक्ष्मी और भगवान नारायण के दर्शन के लिए भक्तों की काफी बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं। की जाए आम दिनों में यह दिल्ली के सबसे आकर्षण जगहों में से एक है त्यौहार के साथ-साथ यहां पर लोग मंदिर में दर्शन करनी और इन खूबसूरत मूर्तियों को देखने के लिए भी आते है।

Related Articles

Back to top button