Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Court Decision: किराएदार करेगा गलत काम तो माकन मालिक को भी होगी सजा! जानिए कोर्ट ने क्या सुनाया फैसला

By Surendra Tiwari

Updated on:

---Advertisement---

Court Decision: ऐसा कोई बाहर देखा जाता है किराएदार रेंट के मकान में कुछ ऐसे कार्य करते हैं जो कानूनी रूप से अवैध है। क्या इसके लिए मकान मालिक अधिक जिम्मेदार होगा? ऐसी ही मामले कुछ वक्त पहले दिल्ली से देखने को मिला था, जहां एक किराएदार पर बच्चों से बाल मजदूरी करने का आरोप लगा था। जिसकी वजह से मकान के मालिक की प्रॉपर्टी को सील कर दिया गया है। ऐसे में दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए मकान मालिक की प्रॉपर्टी को डी सील करने के निर्णय सुनाए।

कोर्ट ने बताया कि किराएदार की गलती की सजा मकान मालिक को क्यों दी जाए, जस्टिस प्रतिभा एम सिंह की पीठ ने बताया कि महज प्रॉपर्टी का मालिक होने की वजह से या उसकी आय का स्रोत यानी सोर्स आफ इनकम होने की वजह से मकान मालिक पर किराएदार के साथ किसी भी तरह की मिली भगत का आरोप सिद्ध नहीं हो पाया था। किराएदार समय पर उन्हें पैसे भी नहीं देते थे इसी वजह से अदालत की यह राय हुई की महिला को उनकी प्रॉपर्टी का प्रयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

आज बेहद जरूरी जानकारी की बात की जाए किराएदार रेंट के मकान में अगर कुछ गलत काम कर रहे हैं तो क्या होगा और कौन जिम्मेदार हो सकता है? किराएदार अगर रेंट के घर में गैर कानूनी रूप से कुछ कार्य कर रहा है तो क्या हो सकता है? इसके लिए एक समान नियम बनाए गए हैं, उसे पर कानूनी कार्रवाई प्रक्रिया बद्ध की जाएगी। पुलिस जांच पड़ताल के बाद अपराध के आधार पर किराएदार को सजा सुना सकती है। अगर माकन मालिक की की जुर्म में कोई गलती नहीं रहती है तो उसे कोई सजा नहीं होगी.

---Advertisement---

Leave a Comment