Viralराष्ट्रीय

Dog Aadhaar Card : मुंबई में आवारा कुत्तों का बनाया गया आधार कार्ड, QR Code से की जा रही पहचान

आप अक्सर आधार कार्ड बनवाने के लिए लंबी लंबी कतार में जरूर लगे होंगे आप सभी का आधार कार्ड जरूर होगा आप कोई भी काम अगर करवाते होंगे तो आप से आधार कार्ड जरूर मांगा जाता होगा। अगर आपके घर में कोई डॉग या कुत्ता है तो आप यह जानकारी जरूर पढ़ें अब से कुत्तों का भी आधार कार्ड बनाना हुआ अनिवार्य।

आपने अपना आधार कार्ड और आपके परिवार में सभी का आधार कार्ड होगा नहीं होगा तो आप उसको बनवाने की जद्दोजहद में लगे होंगे आप आपसे इंसान का ही नहीं कुत्तों का भी आधार कार्ड बनवाना होगा अनिवार्य उनकी पहचान पत्र भी बनेगा मुंबई से एक ऐसी ही जानकारी सामने आई है फिलहाल मुंबई एयरपोर्ट के बाहर शहर के बीच आवारा कुत्तों को बीते शनिवार की सुबह पहचान पत्र आधार कार्ड दिए गए हैं जो कुत्तों के गले में बांधकर लड़का दिया गया है इस पहचान पत्र में एक QR-code भी मौजूद है इसे स्कैन करके कुत्ते की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

20 आवारा कुत्तों का बना है क्या आधार कार्ड


टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार क्यूआर कोड वाले पहचान पत्र से कुत्ते का नाम टीकाकरण नसबंदी और मेडिकल विवरण की क्या स्थिति है इसका पता चल जाएगा मुंबई की महानगरपालिका बीएमसी ने छत्रपति शिवाजी राव इंटरनेशनल हवाई अड्डे के टर्मिनल पर एक बार नहीं 20 कुत्ते के एक झुंड को टीकाकरण किया उसके गले में पहचान पत्र लटका दिया ताकि पता चल सके कि इन कुत्तों का टीकाकरण हो चुका है।

हम आपको बता दें कि यह पहली पाव फ्रेंड के नाम से की गई है बीएमसी इसी संस्था की मदद से कुत्तों के लिए यह खास पहचान पत्र तैयार कराए गए हैं इस संस्थान के अच्छा रिटर्न ने जानकारी दी कि पहचान पत्र पहनने और टीका लगाने के लिए कुत्तों का पीछा नहीं करना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button