राष्ट्रीयलाइफस्टाइल

Indian railways: भारत में है दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म, एक छोर से दूसरी छोर तक जाने में पैर दुख जाए।

World Longest Railway Platform in India: इंडियन रेलवे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। यह अपने अंदर काफी सारी ऐसी खूबियां लिए बैठा है जिसे जानकर आप गर्व महसूस करेंगे। आपको शायद पता होगा कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म कितना लंबा और कहां स्थित है। यह प्लेटफार्म कहीं और नहीं बल्कि हमारे ही देश भारत में है। इस प्लेटफार्म की लंबाई 13 से 66 मीटर यानी करीब डेढ़ किलोमीटर है यह प्लेटफार्म इतना लंबा है कि एक कोने से दूसरे कोने तक जाते-जाते आपको समय लग सकता है। किंतु या खत्म नहीं होगा आईएस प्लेटफार्म के बारे में जानते हैं विस्तार से

विश्व का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म यूपी के गोरखपुर जंक्शन पर है यह जंक्शन नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे के अंतर्गत आता है। इस प्लेटफार्म को री मॉडलिंग का काम अक्टूबर 2013 में पूर्ण किया गया था। के बाद इसका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इस रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 की कुल लंबाई 1366 मीटर है दुनिया में इससे ज्यादा लंबाई वाला प्लेटफार्म कहीं भी नहीं बनाया गया है।
खड़गपुर का रिकॉर्ड टूट गया
गोरखपुर से पहले सबसे लंबे प्लेटफार्म का रिकॉर्ड भारत के नाम पर ही था। के प्लेटफार्म पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में स्थित है। की कुल लंबाई 1072 मीटर थी हालांकि रीमॉडलिंग के बाद गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 की कुल लंबाई इससे ज्यादा हो गई।
जिसके बाद दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफार्म का ताज खड़कपुर से छीन लिया गया।
रोजाना 170 ट्रेनें गुजरती है
रिपोर्ट के अनुसार गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफार्म की कुल लंबाई कितनी ज्यादा है कि 26 डब्बे वाली 2 ट्रेनों को अगर एक साथ ही खड़ा कर दिया जाए तब भी प्लेटफार्म का हिसाब बच जाता है। इसे जंक्शन पर रोजाना बड़ी संख्या में ट्रेनों का आना जाना होता है और कोई 170 ट्रेन से ज्यादा ट्रेन स्टेशन से गुजरती हैं। जब लोगों को इस बात का पता चला कि उनकी ट्रेन दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफार्म पर खड़ी है तो वह इस बात को जानकर आश्चर्यचकित रह गए।

Related Articles

Back to top button