एग्जाम न्यूज़गुजरातदिल्लीराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

Gujrat sabarmati : संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदुत पहुचें साबरमती आश्रम, जाने साबरमती आश्रम का बापू से क्या है जुड़ाव

गुजरात। अहमदाबाद में सोमवार को भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी साबरमती आश्रम पहुंचे। जहा उन्होने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवनी के बारे समझा वही साबरमती आश्रम गांधी आश्रम के रूप में भी जाना जाता है अहमदाबाद के साबरमती उपनगर में स्थित है और कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदुत बोले

गुजरात के साबरमती आश्रम पहुचनें के बाद बोले एरिक गार्सेटी कि पिछले साल किसी और देश की तुलना में भारतीय छात्रों को सबसे अधिक वीज़ा दिया गया था। साथ ही कहा कि हम अपने कर्मियों को सिर्फ छात्र वीज़ा पर ध्यान केंद्रीय करने के लिए कहेंगे। हमने दिसंबर के मुकाबले प्रतीक्षा के समय को 60% कम किया है। मुझे लगता है कि हम इस समय में और कमी ला सकते हैं।

बोले इलेक्ट्रॉनिक भुगतान ने लोगों को बनाया सशक्त

साथ ही युएसए के राजदुत बोले कि हम तकनीक को लोगों के जीवन में सकारात्मक चीज के रूप में देख रहे हैं।साथ ही कहा कि भारत में भुगतान की तकनीक देखें कि कैसे उसने भारत के लोगों में एक सकारात्मक किरदार अदा किया है। भारत को देखें और जिस तरह से इलेक्ट्रॉनिक भुगतान ने लोगों को नीचे से ऊपर तक सशक्त बनाया है। हम इसे ऊपर से नीचे तक इस्तेमाल की जा रही तकनीक के रूप में नहीं देखते हैं।

साबरमती आश्रम

साबरमती आश्रम भारत के गुजरात, अहदाबाद में है जोकि नदी से लगभग ४ मील दुर है जहा पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी रहते थे आश्रम को गांधी आश्राम अथवा सत्याग्रह आश्रम भी कहा जाता है। साथ ही महात्मा गांधी ने इस स्थान पर पत्नी के साथ 12 वर्ष का जीवन यापन किया था। इस आश्रम को देखने लोग दुर दुर से आते है साध ही आश्रम में गाधी जी से सम्बंधित विशेष बातों का वर्णन किया गया है। वही साबरमती आश्रम महत्वपूर्ण ऐतिहासिक महत्व का एक स्थान है जहां आगंतुक अभी भी गांधीजी द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ वस्तुओं को देख सकते हैं, जिनमें एक लेखन डेस्क, खादी का कुर्ता, उनके द्वारा काते गए धागे और उनके कुछ पत्राचार शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button