मध्य प्रदेशराष्ट्रीय

मोदी सरकार: मोदी सरकार ने लिए ये बहुत बड़ा फैसला, देश भर के 80 करोड़ लोगों पर पड़ने वाला है इसका असर फटाफट जाने

कोरोना महामारी आने पर केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई मुफ्त राशन योजना (Free Ration Scheme) पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जो लोग इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं उन लोगों के लिए यह एक अच्छी न्यूज़ है।

जो लोग इस स्कीम के तहत फ्री राशन ले रहे हैं उन्हें अब एक साल और ऐसे ही राशन मिलता रहेगा। केंद्र सरकार ने इस स्कीम की अवधि 1 साल बढ़ाकर दिसंबर 2023 कर दी है। यानी अब दिसंबर 2023 तक बीपीएल कार्ड धारकों को इस योजना के तहत मुफ्त राशन मिलता रहेगा। सेंट्रल पब्लिक फूड डिस्ट्रीब्यूशन मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस अहम योजना को आगे बढ़ाने पर सरकार को एक साल में 2 लाख करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा बोझ उठाना पड़ेगा। सरकार की इस घोषणा को देश के करोड़ों जरूरतमंदों के लिए एक बड़ी राहत माना जा रहा है। बता दे इस योजना को कोरोना महामारी आने के बाद मार्च 2020 में शुरू किया गया था।

तभी से देश के करीब 80 करोड़ लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल में दिया जाता है। जब ये योजना शुरू की गई थी तो इसकी अवधि केवल 3 महीने थी, लेकिन उसके बाद से इसे लगातार तीन-तीन महीने के लिए आगे बढ़ाया जाता रहा, लेकिन इस बार इसे पूरा 1 वर्ष के लिए आगे बढ़ाया गया है।

Related Articles

Back to top button