ग्वालियरमध्य प्रदेशराष्ट्रीय

Monsoon 2023: बारिश का इंतजार हुआ खत्म 13 घंटों में मॉनसून देगी दस्तक, IMD ने जारी की चेतवानी होगी जमकर बारिश

Monsoon 2023 India Meteorological Department : पिछले एक हफ्ते से लगातार गर्मी व उमस से बेहाल शहरवासियों के लिए है बड़ी अच्छी खबर है। 18 जून से शहर में तेज हवा के साथ- साथ हल्की बारिश होनी शुरू हो जाएगी। 19 से 20 जून के बीच से अचल सहित ग्वालियर में भारी बारिश के आसार है। बारिश के साथ आंधी का भी दौर चलेगा। 2 दिन से ब्रेक के बाद 25 जून से बारिश की फिर से शुरुआत होगी।

26 से 27 जून के बीच ग्वालियर चंबल संभाग में मानसून की दस्तक

26 से 27 जून के बीच ग्वालियर चंबल संभाग में मानसून की दस्तक हो सकती है। इस बार मानसून की धमाकेदार एंट्री की संभावना जताई जा रही है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बन रहा है, उससे मॉनसून की अच्छी बारिश की उम्मीद लगाई जा रही है।


31.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था

इस हफ्ते शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. जो सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इस कारण रात में लोग पसीने से तरबतर रहे। प्रदेश में ग्वालियर की रात सबसे गर्म रही।उसके बाद खजुराहो में रात के समय अधिक गर्मी रहे।


सूर्य के साथ ही उमस भरी गर्मी में शहर के लोगों को बेहाल कर दिया। दिनभर लोग पसीने से तरबतर रहे कूलर की हवा राहत नहीं पहुंचा पा रही थी।शाम को बादल भी छा गए लेकिन नमी कम होने की वजह से मौसम बदल नहीं रहा था।बारिश के पहले ही गर्मी हो रही है।


बिपरजॉय तूफान कम दबाव

बिपरजॉय तूफान कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है।यह सिस्टम अभी राजस्थान में सक्रिय है।राजस्थान से होते हुए पश्चिम दक्षिण राजस्थान में पहुंचेगा। यह सिस्टम ग्वालियर – चंबल संभाग के उत्तरी हिस्से होते हुए गुजरागा। 19 से 20 जून के बीच में इसका असर दिखेगा। कहीं-कहीं भारी बारिश के भी आसार है।

21 से 23 जून के बीच हल्की बारिश

आंधी भी आएगी।राजस्थान में उत्तर प्रदेश से लगे हिस्सों में ज्यादा असर रहेगा। 21 से 23 जून के बीच हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। बारिश के कारण मौसम में ठंडक आएगी और उमस से भी राहत मिलेगी। बारिश में 2 दिन का ब्रेक आएगा।

26 से 27 जून के बीच में मानसून

उसके बाद बंगाल की खाड़ी से मानसून आगे बढ़ना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग में 26 से 27 जून के बीच में मानसून की दस्तक की संभावना जताई है,क्योंकि बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बना है,वह काफी मजबूत है,जो आगे बढ़ रहा है।

Related Articles

Back to top button