छत्तीसगढ़मध्य प्रदेशराष्ट्रीय

MP CG Monsoon 2023: 27 जून को मध्य प्रदेश और 48 घंटों के अंदर छत्तीसगढ़ में मानसून देगा दस्तक, IMD ने जारी किया अलर्ट

MP Monsoon Updates: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के निवासियों को आखिरकार भीषण गर्मी से राहत देखने को मिली है. दरअसल ये बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मानसून ने एंट्री ले ली है जिसके बाद गर्मी से लोगों ने राहत की सांस ली है. दरअसल, मॉनसून के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जानकारी दी गई है.


वहीं राजधानी भोपाल और इंदौर समेत राज्य के कई हिस्सों में मानसून पूर्व बारिश दर्ज किया गया है. इसके साथ ही बीते दो दिनों में छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाको में बारिश दर्ज किया गया.


26 या 27 जून को राज्य की राजधानी भोपाल में चल कर आगमन करेगा

आपकों बता दें कि आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम द्वारा मानसून से संबंधित जानकारी देते हुए बताया गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 24 या 25 जून को मध्य प्रदेश में एंट्री लेने वाला है. जो कि 26 या 27 जून को राज्य की राजधानी भोपाल में चल कर आगमन करेगा. उन्होंने यह भी बताया कि 29 जून तक मानसून के पूरे मध्य प्रदेश में छाने के आसार दिखाई दे रहे हैं.


बता दें कि बीते साल मानसून अपने सामान्य वक्त से एक दिन पूर्व 16 जून को राज्य में दस्तक लिया था और 21 जून तक इसका प्रसार राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से में हो गया था.


छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून ने एंट्री लिया

दरअसल, छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून ने एंट्री लिया. वहीं भिलाई में तेज बारिश देखने को मिली जिसने लोगों को भीषण गर्मी से राहत पहुंचाया. इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि मानसून ने उत्तरी सीमा रत्नगिरी, बीजापुर, निजामाबाद, दुर्ग, डाल्टनगंज, बक्सर और सिद्धार्थ नगर से होते हुए छत्तीसगढ़ में आगमन किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग द्वार आगामी 48 घंटों के लिए सुकमा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.


वहीं छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ साथ गरज चमक होने की संभावना है जैसे बस्तर, बीजापुर और दंतेवाड़ा. इसके साथ ही मौसम विभाग ने इस बाबत ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Related Articles

Back to top button