राष्ट्रीयलाइफस्टाइल

सर्दियों में जरूर करें तिल का सेवन, स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से मिलेगी निजात

तिल की तासीर गर्म होती है इस वजह से सर्दी के मौसम में इसका सेवन करने से अनगिनत फायदे होते हैं। तिल शरीर में गर्माहट देने के साथ ही कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। तिल में प्रोटीन फाइबर कैल्शियम विटामिन बी और कार्बोहाइड्रेट होता है। तिल काले – सफेद दो तरह के होते हैं और दोनों में ही पर्याप्त पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। तिल का सुबह, दोपहर, शाम, रात कभी भी सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर सुबह के वक्त खाली पेट करते हैं तो और भी फायदेमंद है। और उसके ऊपर दूध गर्म पानी पिए तो बहुत फायदेमंद होगा इसके साथ ही रात के वक्त भी कर सकते हैं। अगर तिल का अधिक मात्रा में सेवन करा जाए तो इससे नुकसान भी हो सकता है। तो आइये जानते हैं तिल के फायदे

हड्डियों को मजबूत रखने में बेहद मददगार
कैल्शियम और जिंक होने की वजह से तिल हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार होता है। इसके अलावा गठिया रोग से छुटकारा दिलाने में भी काफी हद तक मदद करता है जिन लोगों को घटिया जोड़ों में शिकायत हो वह हल्दी मेथी-दाना सौथ काला तिल और अश्वगंधा को बराबर मात्रा में ले ले और उसको अच्छी तरह से पीस ले और इस मिश्रण का सुबह-शाम एक-एक चम्मच दूध या गर्म पानी से सेवन करे।

त्वचा में निखार
तिल हमारी स्किन को सेहतमंद रखने में बहुत फायदेमंद होती है। तिल को दूध में भिगोकर पेस्ट बना लें और 10 मिनट फेस पर लगाकर रखने से नेचुरल ग्लो आता है।

लम्बे घने और चमकदार बाल
तिल के बीजों में ओमेगा 3 ओमेगा 6 ओमेगा 9 फैटी एसिड होता है जो कि बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। अगर नियमित रूप से तिल के तेल का सेवन करते हैं तो आपके बालों को बढ़ाने में मदद करता है और इससे बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बवासीर से छुटकारा
काली तिल को चबा चबा कर खा कर उसके ऊपर ठंडा पानी पीने से बवासीर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

जल्दी थकन से निजात
तिल में मौजूद प्रोटीन पूरे शरीर को भरपूर ताकत देता है एनर्जी से भर देता है जिससे हमारा मेटाबॉलिज्म अच्छी तरह काम करता है। और जल्दी थकान की समस्या से निजात मिलती है।

पथरी की समस्या में कारीगर
तेल के पत्ते को सुखाकर पाउडर बना लें और सुबह शाम एक एक चम्मच सेवन करें। इससे कुछ ही समय में पथरी की समस्या दूर हो जाएगी।

दांतों की मजबूती
तिल हमारे दाँतो को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह-शाम एक-एक चम्मच चबा चबा कर खाएं इससे आपके दांत मजबूत होंगे।

तनाव और डिप्रेशन में असरदार
तिल में कुछ ऐसे पोषक तत्व विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं इसलिए रोज़ाना थोड़ी मात्रा में तिल का सेवन करने से मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
अनसैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर से बैठ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जिसमें हार्ट अटैक के चांस काफी हद तक कम हो जाते हैं।

Must eat sesame seeds in winter
तिल के उपयोग का तरीका
एक चम्मच से ढाई चम्मच तक तिल का सेवन किया जा सकता है। तिल की तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में उसका सेवन न करें, वरना नुकसान भी हो सकता है। यदि ज़्यादा मात्रा में तिल का सेवन करते हैं तो इससे पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है प्रेगनेंट लेडी को भी तिल का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो नुकसान भी हो सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर।

Related Articles

Back to top button