मध्य प्रदेशराष्ट्रीय

अभी और बरसेंगे बादल बनेंगे मुसीबत, इन जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि का IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम के हालात दिन पर दिन बद से बदतर होते जा रहे हैं। केवल मध्यप्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में मौसम की स्थिति खराब चल रही है।बीते कई दिनों में भारत के कई राज्यों में बारिश आई। साथ ही कई राज्यों में ओलावृष्टि भी हुई और आंधियां भी देखी गई। वही बात करें। मध्यप्रदेश की तो यहां पर भी पिछले कुछ दिनों से तबाही मची हुई है। यहां पर कई दिनों से बारिश हो रही है। साथ ही ओलावृष्टि भी अपना प्रकोप दिखा रही है ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कतें किसान वर्ग के लोगों को आ रही है क्योंकि जिन रवि की फसलों को अभी काटना था वह फसलें अभी कटी भी नहीं थी कि मौसम के बदलने के कारण सभी फसलें बर्बाद हो गई और किसानों को काफी नुकसान भी हो गया है।

बता दे कि मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में मौसम के हालात इतने ज्यादा बिगड़ चुके हैं कि वहां पर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। बता दे कि सागर रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में मौसम विभाग वालों ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है क्योंकि इस क्षेत्रों में सबसे अधिक नुकसान होने की संभावना है। साथ ही यहां पर ओलावृष्टि की भी संभावनाएं बताई जा रही है।
मध्य प्रदेश के कई शहरों में बिन मौसम बरसात तो हो ही रही है। साथ ही फसलों के नुकसान भी हो रही है। इन राज्यों में भोपाल, जबलपुर, नर्मदा पुरम, सागर शहडोल, रीवा, ग्वालियर चंबल संभाग के जिले सम्मिलित हैं।जहां कई आम आदमियों को सर्दी और ओलावृष्टि होने के कारण नुकसान हो रहा है, वहीं किसानों का नुकसान इसमें सबसे अधिक है क्योंकि इस बार की रवि की फसलें ज्यादातर कोली की चपेट में आ चुके हैं जिसके कारण अधिक फसलें बर्बाद हो चुकी है। वहीं मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां पर कम बारिश हुई है जिसके कारण वहां की फसलें कुछ बची हुई है, लेकिन फिर से मौसम में अलर्ट जारी कर दिया गया है जिसके कारण सभी लोग थोड़े सहमे हुए हैं।
बता दे कि मध्य प्रदेश में पिछले 5 दिनों के अंदर ही बारिश के दो सिस्टम बन चुके हैं जिसके कारण कई क्षेत्रों पर बारिश हो रही है। इन क्षेत्रों में चंबल बुंदेलखंड महाकौशल के साथ-साथ भोपाल और इंदौर भी सम्मिलित है। इन जगहों पर बारिश आंधी और ओलावृष्टि जैसी हालत देखने को मिल रही है। वही मौसम का बदलता है रुक लोगों के लिए कई बीमारियां भी लेकर आ रहा है ऐसे में कई लोगों को जुखाम सर्दी जैसी बीमारियों से भी जूझना पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button