राष्ट्रीयलाइफस्टाइल

PM Mudra Yojana : बिना किसी गारंटी के मिलेगा 10 लाख तक का लोन, जाने कैसे उठाए लाभ

Shivraj Government Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में विकास को लेकर तैयारियां काफी तेज हो गई है। दरअसल इस वर्ष चुनाव होने से विकास कार्यों को संपन्न करना है। साथ ही साथ शिवराज सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण स्कीम को लेकर भी तैयारियां शुरू हो गई है। किसका फायदा मध्य प्रदेश की आम जनता के साथ हितग्राहियों को भी मिलने वाला है। इसी बीच मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को लाडली बहन योजना जैसी स्कीम प्रदान की जा रही है। जिसका फायदा बेगा सहरिया समेत भरिया जनजाति समेत 60 साल की आयु में टेंशन ना लेने वाली महिलाओं को भी मिलने वाला है सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा समीक्षा बैठक में इसके आदेश दिए गए हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में महिला बाल विकास विभाग की स्कीमों पर चर्चा कर रहे थे। बताया कि लाडली रहने योजना महिलाओं के लिए ही बनी है। इस योजना का लाभ पाकर आर्थिक रूप से सशक्त बनेंगे महिलाओं के सशक्त होने से परिवार और समाज में वह अपना योगदान दे पाएंगे। ऐसे में महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण में भी सुधार के लिए कई नई योजनाओं को चलाया जा रहा है।
लाडली बहना योजना का भी फायदा
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि योजना का लाभ अब इसके पात्रता हितग्राहियों को भी मिलना चाहिए।
इसके साथ ही वे गांधारी और सहरिया जनजाति समाज को इस स्कीम का फायदा दिया जाएगा। सीएम शिवराज ने जानकारी देते हुए कहा कि जनजातीय वर्ग के बीघा भरिया और सहरिया समाज की महिलाओं के लिए पहले से आहार अनुदान योजना जैसी स्कीमों को चलाया जा रहा है। इन महिलाओं को लाडली बहन योजना का भी फायदा मिलना चाहिए।
हर महीने की 10 तारीख को अकाउंट में एक निश्चित राशि आएगी सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र की ऐसी औरतें जिन्हें पेंशन जैसी सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है। उन्हें लाडली योजना की स्कीम से जोड़ा जाएगा इस समीक्षा बैठक में सीएम ने बताया कि हर महीने की 10 तारीख को सभी माता बहनों के अकाउंट में योजना की राशि ऑनलाइन रूप से प्रदान की जाएगी।
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अति आवश्यक निर्देश देते हुए बताया कि यह आवेदन ऑफलाइन भरे जाने थे अब उन्हें ऑनलाइन किया जाए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि आवेदन पत्र जितना आसान हो सके उतना आसान बनाया जाए इसके साथ ही राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में एक शिविर लगाकर इसके स्त्रियों से आवेदन पत्र को भरवाना चाहिए राज्य स्तर पर कार्यक्रम होने वाली इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा और जल्द महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह एक नया आयाम बनेगा।

Related Articles

Back to top button