अचानक क्यों बदला शेख हसीना का लंदन जाने का प्लान? डोभाल से मुलाकात के बाद अब यहां भेजा गया

By Surendra Tiwari

Published on:

शेख हसीना के लंदन जाने का प्लान सोमवार की रात को अचानक बदल दिया गया। डिंडन एयरबेस पर उनसे अजीत डोभाल ने मुलाकात की। इस बीच देर रात पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर मंत्रिमंडलीय परिषद (सीसीएस) की बैठक हुई। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गृह मंत्री अमित शाह विदेश मंत्री एस जयशंकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण व दूसरे सदस्यों ने हिस्सा लिया।

अपने पद से इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना वायुसेना के विमान से दिल्ली के नजदीक हिंडन एयरबेस पहुंची। यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कुछ वरिष्ठ सैन्य कर्मियों और खुफिया एजेंसियों के लोगों के साथ मौजूद थे। डोभाल ने शेख हसीना से मुलाकात की। इसके बाद खबर आई कि हसीना दिल्ली से लंदन जाएंगी। मगर देर रात तक लंदन जाने का कार्यक्रम बदल गया।

क्यों बदली लंदन जाने की योजना?
दरअसल, हसीना के दिल्ली से लंदन जाने की सूचना अधिकारियों ने पहले दी, लेकिन बाद में बताया गया कि आगे की योजना अभी अस्पष्ट है। रात में आए ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड लैमी के बयान के बाद उनकी योजना में कुछ बदलाव किया गया।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने क्या कहा?
लंदन में लैमी ने कहा था कि बांग्लादेश में पिछले दो सप्ताहों में अभूतपूर्व स्तर की हिंसा और जनहानि देखी गई है। अब सभी पक्षों को हिंसा समाप्त करने, शांति बहाल करने और आगे किसी तरह की जनहानि को रोकने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

लैमी ने कहा कि बांग्लादेश के लोग पिछले कुछ हफ्तों की घटनाओं की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में पूर्ण और स्वतंत्र जांच के हकदार हैं। इसके बाद माना जा रहा है कि हसीना के लंदन जाने के कार्यक्रम में कुछ बदलाव आया है।

हसीना को सुरक्षित जगह ले जाया गया
अजीत डोभाल से मुलाकात के बाद शेख हसीना को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। हसीना के अपनी बेटी साइमा वाजिद से मिलने की संभावना है, जो दिल्ली में रहती हैं। साइमा वाजिद विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए क्षेत्रीय निदेशक हैं।

Surendra Tiwari

I am Surendra Tiwari, Editor of the Vindhya Bhaskar. I am writing on Automobile and Tech Content from Last 5 years.