दिल्लीराष्ट्रीय

Weather Update Today: दिल्ली से लेकर हिमाचल तक बाढ़ के पूरे आसार, इन राज्यों में फिर से होगी बारिश

दिल्ली पानी लबालब भरा हुआ है व्यास और सतलुज सतलुज नदीयां उफान पर है। जिसके चलते कई जिलों में हालात बिगड़ते गए हैं इस बीच मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को एक बार फिर से दिल्ली उत्तराखंड हिमाचल उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

बीते कुछ समय में मानसून की जोरदार बारिश चलते हुए माचल प्रदेश पंजाब हरियाणा दिल्ली तक बाढ़ का कहर बर्फ रहा है पंजाब में ब्यास और सतलुज नदीयां उफान पर है। जिसके चलते कई जिलों में हालात बिगड़ते गए हैं इसके अलावा हिमाचल कुल्लू मनाली सोलाना जैसे जिलों में बारिश का कहर बड़ा बड़ा है‌ इसी चलते नुकसान का काफी खामियाजा भुगतना पड़ा है। 40 हजार लोगों को काफी जद्दोजहद के बाद निकाला गया है वहीं दिल्ली में यमुना की बाढ़ में 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है सिविल लाइन कश्मीरी गेट आईटीओ जैसे इलाकों में पानी भरा हुआ है।

दिल्ली में यमुना का पानी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर हो गया है इसी बीच मौसम विभाग के मुताबिक टेंशन थोड़ी सी और बढ़ गई है मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को एक बार फिर से तेज बारिश दिल्ली में हो सकती है दिल्ली ही नहीं पश्चिम यूपी हरियाणा राजस्थान मैं भी बारिश हो सकते हैं हालांकि यह बारिश बहुत ज्यादा नहीं मौसम विभाग के मुताबिक बिहार असम मेघालय अरुणाचल प्रदेश सिक्किम पश्चिम बंगाल में हल्की माध्यम से बारिश होगी इसके अलावा उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश के भी अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है जलस्तर

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 24 घंटे के दौरान 120 मिलीमीटर बारिश होने की आशंका जताई जा रही है इससे व्यास और यमुना जैसी नदियां जल स्तर बढ़ सकता है ऐसा हुआ तो फिर यह मुसीबत पढ़ने वाली संभावना है फिलहाल रात के बाद यह है कि दिल्ली और एनसीआर इलाकों में ज्यादा बारिश का अनुमान अभी तक नहीं लगाया गया है परंतु पूर्वी यूपी रूहेलखंड के जिलों में आज तेज बारिश होनी है इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है

Related Articles

Back to top button