Viralएग्जाम न्यूज़राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

80 साल पुराना 5वीं क्लास का पेपर हुआ वायरल, यूजर्स बोले सवाल हल करते करते कैलकुलेटर के भी छूट जायेंगे पसीने

वैसे तो भारतीय शिक्षा प्रणाली में समय समय पर बदलाव होतें रहते हैं हालफिलाल में ही कई बदलाव हुए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज से 80 साल पुरा कक्षा 5 वी का एक ऐसा भी पेपर है जिसको देख लोगों के सिर चकरा गए साथ ही गणित में ऐसे सवाल भी पुछे गए जीसे लोगों सोशलमीडिया यूजर्स मजेदार कमेंट भी करने लगे। दरसल सोशलमीडिया मीडिया पर एक ऐसा ही 80 साल पुराना पेपर वायरल हो रहा है जिसको देख सोशलमीडिया यूजर्स समेत रिटायर्ड अफसर भी चोंक गए।

रिटायर्ड आईएएस आफिसर ने किया था ट्टवीट

दरसअल रिटायर्ड IAS Officer बद्री लाल स्वर्णकार ने सोशल मीडिया पर एक 80 साल पुराना कॉमर्स का पेपर शेयर किया है जिसको को देख सोशल मीडिया पर तहलका मच गया ओर कोई सवाल उठा रहा तो कोई चुस्की ले रहा है। वही आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यह सोशल मीडिया पर वायरल पेपर कक्षा 5वीं के अद्धवार्षिक परीक्षा का हैपूर्व आईएएस द्वारा शेयर किया और वायरल हो गया।

आफिसर ने ट्वीट कर लिखा था

भारत में 1943-44 में होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा पांचवीं के प्रश्नपत्रों का स्तर देखिए। मैट्रिकसिस्टम ने सिस्टम को इतना आसान बना दिया है जिसके बाद यूजर्स ने तरह तरह के कमेंट किए एक ने लिखा

सोशल मीडिया यूजर्स बोले

यदि हम सोचते हैं कि 5 वी के बच्चों की बोर्ड की कठिन परीक्षा नहीं होना चाहिए तो……. सन 1943-44 का 5 वी का पेपर देख सकते हो । और आता हो तो हल करके देखो।

वही एक और यूजर्स ने लिखा कि 2020 के प्रगतिशील गणितज्ञ,क्या 1943 का 5 वी क्लास का पेपर हल कर सकते है??


वही एक और ने लिखा सोशल मीडिया पर ’80 साल पुराना’ सन 1943-44 का 5वीं क्लास का पेपर वायरल है, जिसे देखकर यूजर्स कह रहे है ‘मैथ्स के ऐसे-ऐसे सवाल कि कैलकुलेटर भी हाथ जोड़ ले!’

मुझे याद है मेरे दादाजी 1920 के दशक में केवल 7वीं तक पढ़े थे और 50 के दशक में पुलिस विभाग में डीएसपी पद पर रिटायर हुए थे।


एक ने लिखा – यह वर्ष 1943 का पांचवीं क्लास का कॉमर्स पेपर है। आपके दादाजी-दादीजी/ नानाजी-नानीजी या उनसे पहले की पीढ़ी ने इन शब्दों और चिन्हों का दौर देखा होगा।



Related Articles

Back to top button