Viralराष्ट्रीय

Rani roopmati : आखिर कौन थी रानी रूपमती जिस पर अकबर भी थे फिदा

आपने अकबर का नाम तो सुना ही होगा। जी हां, इतिहास के बुक में अकबर के बारे में कई बातें लिखी गई है। अकबर से जुड़ी कई बातें सामने आती है और उसे अच्छे राजा के रूप में भी प्रस्तुत किया जाता है। साथ ही बुरे राजा के रूप में भी प्रस्तुत किया जाता है। जाहिर सी बात है भारत पर राज करने वाले में से वह पहला मुगल था जो कि काफी लोकप्रिय हुआ था, लेकिन मुगल राजा अकबर की भी एक और प्रेम कहानी थी जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

आपने जोधा अकबर की कहानी तो कई बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं? अकबर को एक और महिला थी जिससे काफी आकर्षण हुआ था लेकिन अकबर उसे पा नहीं सकते थे और उसका नाम था रानी रूपमती जी हां, देश के सबसे सुंदर रानियों में से एक रानी रूपमती थी, जिसकी खूबसूरती को देखकर सामने वाला पागल हो जाता था। लेकिन अकबर इसे हासिल नहीं कर पाया। आखिर ऐसी कौन सी वजह थी जिसके कारण अकबर रानी रूपमती को अपने हरम में नहीं रख पाया।
दरअसल रानी रूपमती सहारनपुर की नृत्की थी जिसके किससे आपने भी सुने होंगे कि वह सुंदर नृत्कीयों में से एक थी। वह मालवा के क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध थी जब उसकी खूबसूरती के चर्चे अकबर को पता चले तब अकबर उसका दीवाना हो गया था।लेकिन रानी रूपमती मालवा के राजा बाज बहादुर से प्रेम करती थी और उनसे शादी करना चाहती थी लेकिन जैसे यह बात अकबर को पता चली वह इस बात पर गुस्सा हो गया और उसने जल्द ही राजा बाज बहादुर को खत लिखा और कहा कि वे जल्द ही रानी रूपमती को उनके हरम में भेजें।
लेकिन मालवा नरेश ने इस प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया जिसके बाद अकबर ने मालवा पर आक्रमण कर दिया। जाहिर सी बात है अकबर की सेना अधिक होने के कारण मालवा को अकबर के आगे घुटने टेकने पड़े औरअपनी जान बचाकर मालवा नरेश भाग गया, लेकिन रानी रूपमती ने भी अकबर के सामने हार नहीं मानी और अंत में रानी रूपमती ने जहर खाकर अपनी जान दे दी। जिसके बाद अकबर उसे नहीं पा सका।

Related Articles

Back to top button