क्रिकेटखेल

Anil Kumble की बराबरी करने के बाद भी इस खिलाड़ी को नहीं मिल पाई टीम इंडिया में जगह, एक मैच में ले चुका है 10 विकेट

क्रिकेट इतिहास में ऐसा बहुत कम ही देखने को मिला है जिसमें एक ही खिलाड़ी ने विरोधी टीम की धज्जियां उड़ा दी. बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 3 गेंदबाज ऐसे हैं जिनके नाम एक पारी में किसी भी टीम के खिलाफ 10 के 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. इसमें इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के दिग्गज अनिल कुंबले ने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का धमाल मचाए हुए है. इस लिस्ट में एक और गेंदबाज ने अपना नाम दर्ज कराया लेकिन दुर्भाग्यवश टीम हार गई और उस खिलाड़ी को बाहर होना पड़ा.

आपको बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई 2021 में खेली गई टेस्ट सीरीज कई मायने में यादगार रही थी. इसमें सबसे ज्यादा न्यूजीलैंड के एजाज पटेल के लिए इसे याद किया जाता है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में दिसंबर में खेले गए टेस्ट मैच में इस गेंदबाज ने भारत की एक पारी में 10 विकेट चटकाए थे. टीम इंडिया के सभी बल्लेबाजों को अकेले ही वापसी का टिकट थमा दिया था. भारत की पहली पारी 325 रन पर समेट खत्म हुई थी. इसमें एजाज ने अकेले 47.5 ओवर में 119 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे.
मुंबई टेस्ट में एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेकर इंग्लैंड के महान गेंदबाज जिम लेकर और भारतीय धुरंधर अनिल कुंबले की बराबरी की थी. 31 जुलाई 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे टेस्ट में यह इतिहास रचा था. जबकि अनिल कुंबले ने दिल्ली टेस्ट में 7 फरवरी 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ यह कीर्तिमान स्थापित किया था.
न्यूजीलैंड की टीम को एजाज पटेल के पारी में लिए 10 विकेट के बाद भी हार का सामना करना पड़ा था. भारत ने कीवी गेंदबाज के रिकॉर्ड प्रदर्शन के बाद भी पहली पारी में 325 रन बनाए थे जबकि न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में महज 62 रन पर ढेर हो गई. दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 276 रन बनाकर पारी घोषित और कीवी टीम को दूसरी पारी में 167 रन पर ढेर कर 372 रन से मैच जीता. इस मैच के बाद एजाज पटेल की टीम से छुट्टी कर दी गई थी. उनको अगली सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली थी. दिसंबर 2021 के बाद जुलाई 2022 में उनकी वापसी हुई थी.

Related Articles

Back to top button