क्रिकेटखेल

Kuldeep Yadav Record: दुनियाभर के दिग्गज स्पिनर्स को पछाड़ कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले लेफ्ट ऑर्म स्पिनर

Asia Cup 2023 Kuldeep Yadav Record: भारतीय वनडे टीम के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव शानदार फॉर्म में हैं। कुलदीप ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 4 विकेट हासिल कर भारत को 41 रन से जीत दिलाई। इसके साथ ही कुलदीप ने चार विकेट लेकर इतिहास भी रच दिया है। रिपोर्ट के अनुसार कुलदीप यादव सबसे कम मैचों में 150 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले लेफ्ट ऑर्म स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। कुलदीप ने एक और कारनामा किया है दरअसल कुलदीप भारत की ओर से वनडे में सबसे कम मैचों में 150 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज भी बन गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुलदीप यादव ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए दो मैचों में 9 विकेट हासिल किए हैं। इतना ही नहीं कुलदीप यादव ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट भी लिए हैं। वहीं सुपर 4 के श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में भी कुलदीप ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 9.3 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। बता दें कि मैच का आखिरी विकेट हासिल करने के साथ ही कुलदीप यादव ने वनडे में 150 विकेट पूरे कर लिए हैं। बता दें कि कुलदीप यादव ने यह मुकाम हासिल करने के लिए महज 88 मैच लिए।

दिग्गजों को पछाड़ कुलदीप यादव ने बनाया रिकॉर्ड

सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने के मामले में कुलदीप यादव से पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के स्पिनर अब्दुल रज्जाक के नाम दर्ज था। बता दें कि रज्जाक ने 108 मैचों में 150 विकेट चटकाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ब्रेड हॉज ने यह मुकाम 118 मैचों में पूरी किया था। बता दें कि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने 119 मैचों में 150 विकेट पूरे किए थे। जबकि भारत के रवींद्र जडेजा ने 150 विकेट लेने के लिए 129 मैच खेले। लेकिन कुलदीप ने सभी दिग्गजों को पछाड़ते हुए इस रिकॉर्ड में सबसे पहले स्थान पर आ गए हैं। क्योंकि कुलदीप ने महज 88 मैचों में ही 150 विकेट चटकाए हैं।

सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज

तेज गेंदबाजी की बात करें तो भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज 150 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी के नाम दर्ज है। दरअसल मोहम्मद शमी ने मात्र 80 वनडे मैचों में ही 150 विकेट पूरे कर लिए थे। जबकि स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 88वें मैच में 150 विकेट पूरे किए हैं। बता दें कि कुलदीप यादव भारत की ओर से सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनने में भी कामयाबी हासिल की है।

Related Articles

Back to top button