क्रिकेटखेल

Ben Stokes का उत्साह बना इंग्लैंड के हार की वजह, एशेज पहले टेस्ट में 2 विकेट से ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की जीत, सीरीज में 1-0 की बढ़त

एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मंगलवार 20 जून को ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ खत्म हो गया। पांचवे दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले मैच पर जीत के साथ 1-0 से आगे बढ़ गई है।

बता दें कि मैच में इंग्लैंड के लिए कप्तानी कर रहे बने स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। पहली पारी में इंग्लैंड ने 393 रन बनाए थे। इंग्लैंड की पहली पारी के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 386 रन बनाए। बता दें कि पहली पारी में इंग्लैंड के पास 7 रन की बढ़त मिली थी।

इंग्लैंड द्वारा दिए 281 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से किया हासिल

बता दें कि इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 273 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। जिसमें इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रुक और जो रूट ने सबसे अधिक 46-46 रनों की पारी खेल टीम को अहम योगदान दिया। वहीं दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने चार विकेट लेने में कामयाब हुए। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लायन ने 4 अंग्रेजी खिलाडियों का विकेट लिया।

दो विकेट से पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया हुआ विजेता

बता दें कि इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 281 रनों के लक्ष्य दिया था। जिसका पिछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी शुरुआत की। बता दें कि पहले विकेट के डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा के बीच 61 रनों की साझेदारी ने टीम को मजबूती दी। हालांकि डेविड वॉर्नर 36 रन बनाकर राबिनसन की गेंदबाजी पर आउट हो गए। वहीं उस्मान ख्वाजा काफी समय तक क्रीज पर रहे और 65 रनों की शानदार पारी खेली।

स्टीव और लाबुशेन हुए फ्लॉफ

बता दें कि अच्छी शुरुआत के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ कुछ खास नहीं कर पाए। जहां लाबुशेन 13 तो स्टीव स्मिथ महज 6 रन बनाकर ब्रॉड की गेंदबाजी का शिकार हो गए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए बौलेंड ने 20 तो कैमरून ग्रीन ने 28 रन बनाए।

अंतिम क्रम के बल्लेबाजों ने की छोटी-छोटी साझेदारी

हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए भी मैच जीतना इतना आसान नहीं था। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के लोवर ऑर्डर बल्लेबाजी ने छोटी-छोटी साझेदारी करके टीम को मैच में जीवित रखा। तो वहीं अंत में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कप्तानी पाकी खेलकर टीम को 2 विकेट से जीत दिला दी। बता दें कि पैट कमिंस ने नाबाद 44 रनों की पारी खेली।

बेन स्टोक्स की एक गलती से इंग्लैंड को मिली हार

दुर्भाग्य ये हुआ कि इंग्लैंड पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था। वहीं जो रुट नाबाद खेल रहे थे। तभी इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी घोषित कर दिया था। बता दें कि जो रुट शतक भी बना चुके थे। वहीं इंग्लैंड के 2 विकेट हाथ में थे। लेकिन कप्तान स्टोक्स ने उत्साह में पारी घोषित कर दिया और उसी 2 विकेट ने इंग्लैंड को हार का स्वाद चखने पर मजबूर कर दिया।

Related Articles

Back to top button