अन्य खेलआईपीएलक्रिकेटखेल

बिना कुछ किए बेन स्टोक्स बनाया शानदार रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ये कारनामा करने वाले पहले कप्तान

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच लॉर्ड्स के मैदान टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। आयरलैंड पहले बल्लेबाजी करने उतरी और सिर्फ 172 रनों पर ही सिमट गई थी। मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन डकेट और ओली पोप ने रिकॉर्ड पारी खेलकर इंग्लैंड को मजबूत स्थिती दी। मैच में इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 524 रन बनाए। इसके बाद पारी घोषित कर दी। वहीं आयरलैंड ने दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी करते हुए 362 रन जड़ दिए। मुकाबले में आयरलैंड दूसरी पारी के दम पर पारी से हारने से तो बच गए। हालांकि उसे इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से बड़ी हार का स्वाद चखना पड़ा। इसी के साथ मैच में बेन स्टोक्स के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है।

अनफीट होने के कारण नहीं की गेंदबाजी, बन गया ये रिकॉर्ड

आपको बता दें कि बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिसने एक मैच में बिना बल्लेबाजी, बिना गेंदबाजी और बिना विकेटकीपिंग किए यह रिकॉर्ड बनाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने अनफीट होने की वजह से गेंदबाजी नहीं करने का निर्णय किया था।

इंग्लैंड ने खड़ा किया पहाड़ समान स्कोर

इंग्लैंड ने आयरलैंड की पहली पारी के जवाब में 524 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया था। मैच में इंग्लैंड के लिए जैक क्रॉली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी बनाए। हालांकि जैक क्रॉली 56 रन बनाकर आउट हो गए। फिर बल्लेबाजी करने आए ओली पोप ने डकेट के साथ दूसरे विकेट के लिए 200 से अधिक रनों की शानदार साझेदारी बनाकर टीम को मजबूत स्थिती में ला दिया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेन डकेट ने 182 रन बनाए तो वहीं जैक क्रॉली ने 205 रनों की जबरदस्त पारी खेली। वहीं स्टार बल्लेबाज जो रूट ने भी 56 रन बनाए।

आयरलैंड ने दूसरी पारी में की वापसी, लेकिन मैच नहीं जीत सकी

इंग्लैंड के 524 रनों का जवाब देने उतरी आयरलैंड ने दूसरी पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी कर वापसी किया। आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टेक्टर के साथ-साथ मार्क अडायर और एंडी मैकब्राइन की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 9 विकेट के नुकसान पर 362 रन बनाने में कामयाब हुए। बता दें कि आयरलैंड के लिए जोश टंग ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए पांच विकेट हासिल किए। वहीं मैच में आयरलैंड दूसरी पारी के दम पर पारी की हार से बचने में सफलता प्राप्त की। लेकिन उसने मैच जीतने के लिए इंग्लैंड को सिर्फ 10 रनों का लक्ष्य दे पाए। जिसको इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए इसे सिर्फ चार गेंदों में हासिल कर टेस्ट मैच को जीत लिया।

Related Articles

Back to top button