क्रिकेटखेल

India vs West Indies: पहली टी20 में हार के बाद भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, ICC ने लगाया जुर्माना

India vs West Indies 1st T20I: भारत-वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज का आगाज हो गया है। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 3 अगस्त से हो गया है। जिसमें पहला मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया। बता दें कि पहला टी20 मुकाबला रोमांचक रहा वहीं मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 4 रनों से जीत दर्ज की। वहीं मेजबान टीम सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली। हालांकि मुकाबले के बाद दोनों ही टीमों को आईसीसी की तरफ से भारी जुर्माने का भी लगाया गया है।

दरअसल पहले टी20 मैच मे दोनों ही टीम ने तय समय से पहले ओवर पूरे करन में नाकाम रही थी। इसी कारण से भारतीय खिलाड़ियों की मैच फीस में जहां 5 प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम पर 10 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत ने 1 ओवर तो वहीं वेस्टइंडीज ने 2 ओवर देरी से ओवर पूरे किए थे।

जानिए किस नियम के तहत लगा जुर्माना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मैच में रेफरी की भूमिका निभा रिची रिचर्ड्सन निभा रहे थे। जिन्होंने दोनों टीम के कप्तानों को इस जुर्माने के बारे में जानकारी दी है। बता दें कि आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के अनुसार प्रत्येक धीमे ओवर पर मैच फीस पर 5 प्रतिशत का जुर्माना लगाया जाता है। नियम के अनुसार यह अधिकतम 50 प्रतिशत तक हो सकता है। बता दें कि लगाए गए जुर्माने को भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या और विंडीज कप्तान रोवमन पॉवेल ने स्वीकार कर लिया है।

जेसन होल्डर की शानदार गेंदबाजी वेस्टइंडीज क दिलाई रोमांचक जीत

बता दें कि पहले टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजा किया। मेजबान टीम ने 20 ओवरों में 149 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। वहीं भारतीय टीम इस लक्ष्य का पीछा करते समय जीत के पास पहुंच गई थी। लेकिन ये हो नहीं पाया। दरअसल मेजबान टीम के गेंदबाज जेसन होल्डर के एक ओवर में कप्तान हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन का विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम मैच में काफी पिछे चली गई। बता दें कि भारतीय टीम 20 ओवरों में 145 के स्कोर तक ही पहुंच सकी। टीम को 4 रनों से हार का स्वाद चखना पड़ा। भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 मुकाबला 6 अगस्त को खेला जाएगा।

Related Articles

Back to top button