क्रिकेटखेल

बड़ा अपडेट! अब इन 10 स्टेडियम पर खेले जाएंगे ODI WorldCup 2023 का मुकाबला, यहां खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान रोमांचक मुकाबला

भारत में होने वाले विश्व कप को लेकर तैयारी जोरों पर है। इसी क्रम में 27 जून को वनडे वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि भारत की मेजबानी में इस बार यह टूर्नामेंट होने जा रहा है। जिसमें 5 अक्टूबर से टूर्नामेंट का आगाज हो जाएगा। वहीं भारत में विश्व कप मुकाबलों के लिए 12 शहरों का चयन किया गया है। जहां पर कुल 48 मैच खेले जाएंगे। आज हम आपको वर्ल्ड कप 2023 के लिए जिन 10 स्टेडियमों का चयन किया गया है उनकी खासियत के बारे में बताएंगे। जिसको जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल इन स्टेडियमों को चुनने का कारण एक ही है कि वर्ल्ड कप का (WorldCup 2023) हर मैच देखने के लिए काफी संख्या में लोग आएंगे। तो आइए जानते हैं उन 12 स्टेडियम के बारे में-

अहमदाबाद – नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम

गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोग एक साथ मैच देख सकते हैं। खास बात है कि यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला भी यहीं खेला जाएगा। साथ ही वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) के 5 मुकाबले यही खेले जाएंगे।

दिल्ली- अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम

दिल्ली स्थित अरुण जेटली स्टेडियम की अपनी अलग पहचान है। यहां 41 हजार की संख्या में दर्शक मैच देख सकते हैं। बता दें कि इस स्टेडियम में गेंदबाजी युनिट को काफी मदद मिलती है। तो दूसरी तरफ बल्लेबाज अगर जमकर खेलें तो खुब रन भी बना सकते हैं।

धर्मशाला- एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम

खूबसूरत वादियों के लिए हिमाचल प्रदेश जाना जाता है। इन्हीं वादियों के बीच धर्मशाला का एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम स्तिथ है। बता दें कि विश्वकप 2023 के मुकाबलों में 5 मुकाबले यहां कराए जांएगे। बता दें कि यहां 30 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। बता दें कि धर्मशाला का स्टेडियम तेज गेंदबाज को विकेट निकालने में मदद करती है।

चेन्नई- चेपॉक क्रिकेट स्टेडियम

चेन्नई में स्थित चेपॉक क्रिकेट स्टेडियम में 50 हजार के करीब दर्शक एक साथ बैठ सकते हैं। बता दें कि यहां की पिच स्पिन गेंदबाजों को बहुत मदद करती है। ऐस में संभावना है कि वर्ल्ड कप (WorldCup 2023) में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल हो सकता है।

लखनऊ – इकाना क्रिकेट स्टेडियम

इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में स्थित है। यहां पर भारत इंग्लैंड के मैच होने हैं। बता दें कि लखनऊ का ये पिच स्पिन गेंदबाजी को ज्यादा मदद करती है। वहीं यहां पर 50 हजार से ज्यादा दर्शक मैच देख सकते हैं।

पुणे – पुणे क्रिकेट स्टेडियम

बता दें कि इस स्टेडियमे में लगभग 35 हजार दर्शक मैच देख सकते हैं। वहीं पुणे का यह पिच स्पिन गेंदबाजी को मदद करती है।

मुंबई – वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम

यह सबसे मशहूर क्रिकेट स्टेडियम है। बता दें कि मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम की पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान है। बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 (WorldCup 2023) का सेमीफाइनल मुकाबला यहीं खेला जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां की पिच बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी मदद करती है। बता दें कि वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में 32000 से ज्यादा लोग इस स्टेडियम में बैठकर लाइव मैच का आनंद ले सकते हैं।

बेंगलुरु – एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम

दरअसल बेंगलुरु स्थित एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बल्लेबाजों के लिए गुड लक के रुप में जाना जाता है। बता दें कि यहां की बाउंड्री काफी छोटी है। इसी कारण यहां पर खूब चौके- छक्के जड़े जाते हैं। विश्वकप के पांच मुकाबले यहां पर कराए जाएंगे। यहां करीब 32000 दर्शकों के साथ बैठने की क्षमता है।

कोलकाता – ईडन गार्डन स्टेडियम

बता दें कि कोलकाता स्थित ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम कई एतिहासिक मैचों के गवाह के रुप में आज उसकी पहचान है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर फाइनल सहित कुल 5 मैच खेले जाएंगे। वहीं 68000 दर्शकों की बैठने की क्षमता है।

हैदराबाद – राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम

यहां की पिच तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद करती है। बता दें कि हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को भी इस बार अच्छी खासी मेजबानी दी गई है। बता दे कि इस मैदान पर 45000 लोगों के बैठने की क्षमता है।

ये हैं विश्वकप 2023 में भारत के सभी मैच

– भारत का शेड्यू

• IND vs AUS – 8 अक्टूबर को चेन्नई

• IND vs AFG – 11 अक्टूबर को दिल्ली

• IND vs PAK – 15 अक्टूबर को अहमदाबाद

• IND vs BAN – 19 अक्टूबर को पुणे

• IND vs NZ – 22 अक्टूबर को धर्मशाला

• IND vs ENG – 29 अक्टूबर को लखनऊ

Related Articles

Back to top button