क्रिकेटखेल

भारतीय टीम का बना मजाक! आईसीसी रैंकिंग के तहत भारत दूसरे नंबर पर पहुंचा

क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर! दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा रैंकिंग हर हफ्ते जारी की जाती है, जिसमें टीम की रैंक के साथ-साथ खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी किया जाता है. लेकिन, इस बार चर्चा ICC द्वारा भारत को तीनों फ़ॉर्मेट में नंबर वन करने के कुछ घंटे बाद टेस्ट में फिर दूसरे नंबर पर करने की हो रही है. भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसक इस गंदे मजाक की आलोचना भी कर रहे हैं.

आपको बता दें कि हाल ही में बुधवार यानी 15 फरवरी को ICC ने इस हफ्ते की अपडेटेड रैंकिंग जारी की, जिसमें दर्शकों को टीम की रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बता दें कि भारतीय टीम टी-20 और एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर वन होने के बाद टेस्ट में भी नंबर वन टीम बन गई थी. भारत ने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह से पछाड़ दिया था, जिसके चलते लोगों को एक बार ये लगा कि यह बदलाव सही होगा, लेकिन अचानक से रेटिंग पॉइंट्स में भारी उछाल पर कुछ संदेह जरुर हुआ था. और ये संदेह सच साबित हुआ है. जब आईसीसी ने फिर से रैंकिंग को ठीक करते हुए नई अपडेट जारी की तब भारत टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गई और ऑस्ट्रेलिया फिर से नंबर वन टीम बन गई है.
बता दें कि जब दोपहर में आईसीसी ने रैंकिंग अपडेट जारी किया था. तो भारतीय टीम 115 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम 111 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर थी. जिसके बाद भारत तीनों फ़ॉर्मेट में नंबर वन टीम बन गई थी. आईसीसी की इस गलती को अधिकतर ने सच मान लिया था. हर कोई यही समझ रहा था कि भारतीय टीम टेस्ट में पहले नंबर पर पहुंच गई है. यहां तक कि बीसीसीआई सचिव जय शाह भी भारतीय टीम को तीनों फ़ॉर्मेट में नंबर वन टीम बनने पर बधाई दे डाली. हालांकि कल जारी हुए रैंकिंग में दोपहर के बाद शाम को भारत दोबारा नंबर 2 पर पहुंच गई.
हैरानी कर देने वाली बात यह है कि आईसीसी द्वारा यह पहली बार नहीं हुआ है. पिछले महीने ही ICC द्वारा जारी की गई रैंकिंग में भारत को टेस्ट में नंबर वन बना दिया था. उस समय भी आईसीसी ने 2 घंटे बाद दोबारा से रैंकिंग पॉइंट्स ठीक करके अपनी गलती को सुधारा था.

Related Articles

Back to top button