क्रिकेटखेल

World Cup 1996: बिना मैच पूरा किए जीत गया था श्रीलंका, विश्वकप सेमीफाइनल में फैंस को बर्दाश्त नहीं हुआ था भारत की हार, स्टेडियम की कुर्सियों में लगा दी थी आग!

World Cup 1996 Semi Final: वनडे विश्व कप पर भारतीय टीम ने दो बार कब्जा जमाया है। भारत ने सबसे पहले 1983 में वर्ल्ड कप जीता था। वही दूसरी बार एमएस धोनी की कप्तानी में टीम ने 2011 का एकदिवसिय विश्वकप जीता था। इतना ही नहीं भारत के पास 1996 में भी विश्वकप जीतने का अच्छा मौका था, लेकिन टीम ने से गंवा दिया था। दरअसल इस मैच में फैंस ने बवाल मचा दिया था जिसके बाद भारत को इस विश्वकप को गंवाना पड़ा था। आपको बता दें कि 1996 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सेमीफाइनल में भिड़ी थी। वहीं मैच में भारतीय टीम का हाल बेहाल था जिसको देखकर फैंस ने हंगामा मचा दिया था।

13 मार्च 1996 को भारत-श्रीलंका के बीच हुआ था विश्वकप का सेमीफाइनल

रिपोर्ट के अनुसार भारत और श्रीलंका के बीच यह सेमीफाइनल मैच 13 मार्च, 1996 को हुआ था। श्रीलंका ने मैच में पहले बल्लेबाजी किया। जिसमें 50 ओवर में 8 विकेट पर 251 रनों का स्कोर खड़ा किया था। वहीं दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 8 रन के स्कोर पर पहला विकेट गंवा दिया। लेकिन 98 रनों के स्कोर पर टीम ने सचिन तेंदुलकर का विकेट खो दिया था। दुर्भाग्य ये हुआ कि सचिन के आउट होने के बाद टीम का 120 रनों पर 8 विकेट गिर गया।

जब भारत को हारता देख फैंस को आया गुस्सा, फिर…

दरअसल मैच जब भारत की पकड़ से दूर हार की ओर जा रहा था तब भारतीय टीम को ये बर्दास्त नहीं हुआ। फैंस को गुस्सा आ गया और इसी में हंगामा शुरु हो गया। तब यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा था। बवाल इतना बढ़ गया फैंस ने मैदान पर बोतले फेंकने लगे। यहां कि स्टेडियम की कुर्सियों में आग भी लगा दिया।

बवाल के चलते मैच को रोकना पड़ा था

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही थी तब 34.1 ओवर ही खेल पाई थी। दरअसल मैच के दौरान हुए बवाल के चलते खेल को रोकना पड़ा था। आपको शायद विस्वास नहीं होगा कि हुए हंगामे के बाद मैच रेफरी क्लाइव लॉयड ने इस मैच में श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया था। इसी बवाल के बाद भारत ने विश्व कप का सेमिफाइनल मैच गंवा दिया।

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को किया था पराजित

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1996 विश्वकप में भारत के खिलाफ सेमिफाइनल मैच में श्रीलंका को विजेता घोषित करार दिया गया था। वहीं फाइनल में श्रींलका का ऑस्ट्रेलिया से सामना हुआ था। जिसमें श्रीलंका ने 22 गेंदें रहते हुए 7 विकेट से मुकाबला जीत विश्वकप 1996 का खिताब अपने नाम कर लिया था।

Related Articles

Back to top button