क्रिकेटखेल

IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से Shubman Gill बन सकते हैं नंबर-1 वनडे बल्लेबाज़, बनाने होंगे इतने रन, जानिए पूरा समीकरण

Shubman Gill: भारतीय टीम के युवा स्टार ओपनिंग बल्लेबाजन शानदार फॉर्म में हैं। जी हां हम शुभमन गिल की बात कर रहे हैं जिन्होंने टीम में ओपनिंग बल्लेबाजी को मजबूती दी है। गिल वनडे फॉर्मेट में घातक बल्लेबाजी कर रहे हैं। एशिया कप टूर्नामेंट में गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अर्धशतक जड़ा था। इसके बाद फिर बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने जबरदस्त शतक जड़ा था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिल मौजूदा आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। ऐसे में वर्ल्डकप 2023 शुरु होने से पहले गिल के पास नंबर वन बनने का सुनहरा मौका है। दरअसल भारतीय टीम का 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेला जाना है। गिल इस सीरीज के ज़रिए वनडे के नंबर वन बल्लेबाज बन सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में इतने रन बनाने होंगे

बता दें कि गिल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज 200 के करीब रन बनाने होंगे तब वे वनडे के नंबर-1 बल्लेबाज बन सकते हैं। बता दें कि आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अभी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 857 रेटिंग पहले नंबर पर हैं। जबकि 814 रेटिंग के साथ शुभमन गिल दूसरे नंबर पर काबिज हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने पर गिल वनडे का नंबर वन बल्लेबाज बन सकते हैं।

पिछले पांच मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शुभमन गिल पिछले पांच वनडे पारियों में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। गिल ने पिछले पांच वनडे मैचों में दो अर्धशतक और एक शतक जड़ा है। इतना ही नहीं इस दौरान वे दो पारियों में नाबाद भी रहे हैं। बात दें कि गिल ने नेपाल और पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारियां खेलीं। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक लगाते हुए 121 रन जड़ दिए। बता दें कि शुभमन गिल ने पिछली पांच वनडे पारियों में 67*, 58, 19, 121 और 27* रनों की पारी खेली है।

भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं शुभमन

वनडे, टी20 और टेस्ट तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं शुभमन गिल। बता दें कि अब तक वे 18 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जबकि 33 वनडे और 11 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में भारत के लिए खेल चुके हैं। गिल ने टेस्ट में 966 रन बनाए हैं। जबकि वनडे में 1739 और टी20 इंटरनेशनल में 304 रन बनाए हैं। गिल उन बल्लेबाजों में से हैं जिसने तीनों ही फॉर्मेट में शतक जड़े हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शुभमन गिल ने जनवरी, 2019 में भारतीय टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था।

Related Articles

Back to top button