क्रिकेटखेल

IND Vs WI 5th T20: वेस्टइंडीज ने 7 साल बाद भारत से टी-20 सीरीज पर किया कब्जा, बुरी तरह फेल हुई हार्दिक पांड्या की कप्तानी

IND Vs WI 5th T20: भारत-वेस्टइंडीज टी20 सीरीज में मेजबान टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया। बता दें कि हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में हार का स्वाद चखना पड़ा। सीरीज में वेस्टइंडीज ने आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच में भारतीय टीम को 8 विकेट से हराकर सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम ने पहली बार 5 मैचों वाली सीरीज गंवाई है। बता दें कि 2 साल बाद कोई सीरीज में हार मिली। जबकि वेस्टइंडीज ने भारतीय टीम से 7 साल में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज को अपने नाम करने में सफल हुई है।

बता दें कि भारत-वेस्टइंडीज टी20 सीरीज का पांचवा मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल के क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन बनाए। मैच में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरी पारी में कैरेबियाई बल्लेबाजों ने 18 ओवर में 2 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर मैच को जीत लिया।

सूर्या को नहीं मिला अन्य बल्लेबाजों का साथ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 13 अगस्त को भारत-वेस्टइंडी के बीच पांच मैचों के टी20 सीरीज का आखिरी और अंतिम मुकाबला खेला गया। जिसमें भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। टीम की शुरुआत काफी निराशाजनक रही। ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने। वहीं शुभमन गिल भी 9 रनों पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम की लड़खड़ाती बल्लेबाजी यूनिट को सूर्या और तिलक वर्मा ने संभाला। हालांकि तिलक वर्मा भी 27 रनों पर आउट हो चलते बने। बल्लेबाजी करने उतरे संजू सैमसन भी कुछ खास नहीं कर सके। वे 13 रन बनाकर चलते बने। संजू के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या भी 14 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। बता दें कि भारतीय टीम में अकेले सूर्यकुमार यादव ही थे, जिन्होंने 61 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने टी-20 इंटरनेशनल का 15वां अर्धशतक जमाया।

भारतीय गेंदबाजी का नहीं चला कमाल

सूर्या के अलावा किसी बल्लेबाज ने कुछ खासा नहीं किया। इसके बाद दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी के दौरान गेंदबाज विकेट लेने में पूरी तरह से नाकाम रहे। मैच में अर्शदीप सिंह और तिलक वर्मा को 1-1 विकेट हासिल हुआ। जबकि स्पिन किंग यजुवेंद्र चहल काफी महंगे रहे। बता दें कि चहल ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 51 रन लुटाए। वहीं मुकेश कुमार को सिर्फ एक ही ओवर गेंदबाजी दी गई। एक मात्र कुलदीप यादव ने रन गति पर रोक लगाया लेकिन विकेट लेने में सफल नहीं हुए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मैच में टीम इंडिया के 8 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी किया।

ब्रैंडन किंग की तुफानी पारी, पूरन ने भी दिया साथ

बता दें कि भारत ने वेस्टइंडीज को 166 रनों का लक्ष्य दिया। जिसका पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम को पहला झटका 12 रन पर लगा। हालांकि निकोलस पूरन बल्लेबाजी करने आते के साथ रनों की गति को बढ़ा दी। वेस्टइंडीज ने पावरप्ले यानी कि 6 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन बना डाला। यहीं से मैच भारत की पकड़ से निकल गई। वेस्टइंडीज 12 ओवर में 117 रनों पर पहुंच गई। फिर निकोलस पूरन 47 रन पर आउट हो चलते बने। बता दें कि वेस्टइंडीज के लिए ब्रैंडन किंग घातक बल्लेबाज सिद्ध हुए। उन्होंने टीम के लिए 85 रनों की तुफानी पारी खेली। इतना ही नहीं वेस्टइंडीज ने 18 ओवर में ही मैच को जीत लिया।

आखिरी बार 2016 में वेस्टइंडीज को मिली थी जीत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत को वेस्टइंडीज ने आखिरी बार द्विपक्षीय टी20 सीरीज में 2016 में हार का स्वाद चखाया था। अगर दोनों टीमों के टी20 रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और इंडीज 27 बार एक-दुसरे से भिड़ी है। जिसमें भारत ने 17 और वेस्टइंडीज ने 9 में जीत दर्ज किया है। वहीं जबकि एक मैच का रिजल्ट नहीं निकला। बता दं कि दोनों के बीच करीब 9 टी-20 सीरीज हुआ है जिसमें से भारत ने 6 और अब इंडीज ने 3 जीत हासिल की है।

Related Articles

Back to top button