क्रिकेटखेल

IND vs WI: पहले टेस्ट में R Ashwin ने बना डाला ये बड़ा रिकॉर्ड, 3 विकेट लेते ही कुंबले-भज्जी के लिस्ट में हुए शामिल, जानिए

हाल ही में जारी हुए आईसीसी टेस्ट रैकिंग की लिस्ट में भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) को नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज के साथ नवाजा गया। इसी का प्रमाण अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंद से कहर बरपाते हुए इतिहास रचा है। दरअसल अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले गेंदबाज बनकर इतिहास रचने में सफल रहे हैं। वहीं पहले दिन के खेल में तीन विकेट लेते ही अश्विन ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। आर अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट हासिल करते हुए महान क्रिकेटर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के खास क्लब में एंट्री कर कमाल कर दिखाया है।

R Ashwin पूरे किए 700 विकेट, जानिए

डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में अश्विन (R Ashwin) ने पहले तेगनारायण चंद्रपॉल को अपनी घातक गेंदबाजी से चलता किया। मैच में चंद्रपॉल 12 रन ही बनाकर पवेलियन लौट गए। दरअसल उन्हें आउट कर अश्विन ने इतिहास रच दिया। इतना ही नहीं अश्विन पिता-बेटे की जोड़ी को टेस्ट में आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनकर रिकॉर्ड दर्ज की है।

वेस्टइंडीज कप्तान भी अश्विन के जाल में फंसे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अश्विन ने दूसरा विकेट कप्तान क्रेग बेथवेट के रुप में लिया। वहीं अल्जारी जोसेफ को अश्विन ने तीसरा शिकार बनाया। अल्जारी के विकेट के साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट पूरा किया। अश्विन न सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 4 हजार रन बना चुके हैं। वहीं ऐसा करने वाले वे भारत के पहले खिलाड़ी बने हैं।

इस लिस्ट में शामिल हुए अश्विन, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में पहले नंबर पर महान क्रिकेटर अनिल कुंबले का नाम आता है। उन्होंने कुल 956 विकेट हासिल किए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह का नाम है। भज्जी ने 711 विकेट चटकाए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर अब अश्विन का नाम शामिल हो गया है। अश्विन ने 701 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

वे भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में लिए सबसे ज्यादा विकेट

1. अनिल कुंबले(स्पिन गेंदबाज) – 956 विकेट

2. हरभजन सिंह(स्पिन गेंदबाज) – 711 विकेट

3. रविचंद्रन अश्विन (स्पिन गेंदबाज)- 700 विकेट*

4. कपिल देव (मीडियम पेस) – 687 विकेट

Related Articles

Back to top button