आईपीएलक्रिकेटखेलराष्ट्रीय

आईपीएल शुरू होते ही क्रिकेट जगत को लगा बड़ा झटका, इस दिग्गज ने कहा दुनिया को अलविदा

इंडियन प्रीमीयर लीग (IPL) शुरू होते ही अपने क्रिकेटर को देखने के लिए बेताब हो जाता है। लोग आईपीएल के इस कदर दीवाने कि मैच देखने के लिए वो कई सो किलोमीटर का सफर तय करके स्टेडियम में मैच देखने के लिए पहुंच जाते हैं। आईपीएल का क्रेज़ सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में है, क्योंकि इसमें विदेशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। लेकिन आईपीएल मैचों के रंगारंग कार्यक्रम के बीच एक खबर जिसने हर क्रिकेट फैन को परेशान कर दिया है। दरअसल भारत के दिग्गज खिलाड़ी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। इस दुख की घड़ी के मौके पर खिलाड़ियों के द्वारा आईपीएल मैच के पहले हाँथ में काली पट्टी बांधकर 2 मिनट शोक मनाया गया था।

दरअसल हम जिस भारतीय खिलाड़ी की बात कर रहे हैं उनका नाम है सलीम दुर्रानी। सलीम दुर्रानी 60 के दशक के भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी थे, इन्होंने अपने करियर में कई टेस्ट और वनडे मैच खेले और हर किसी को अपनी बैटिंग और बॉलिंग से दीवाना बनाया था।

ipl

बताते चलें कि उन्होंने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेले थे, इस दौरान उन्होंने 1202 रन बनाने के साथ 75 विकेट भी लिए। 88 साल के सलीम दुर्रानी ने अपने करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी सौराष्ट्र के साथ की थी, इसके बाद जनवरी 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट के साथ भारत के लिए डेब्यू किया था। हालांकि सलीम दुर्रानी का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा लेकिन इनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी ने हर किसी को प्रभावित किया।

Related Articles

Back to top button