अन्य खेलक्रिकेटखेल

ENG vs IRE : जो रूट ने हासिल की 11 हजार रन बनाने की बड़ी उपलब्धि, पूर्व खिलाड़ी एलेस्टेयर कुक के बाद दूसरे खिलाड़ी जिसने ऐसा किया

आयरलैंड के खिलाफ मैच में इंग्लैंड टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ने टेस्ट क्रिकेट में 11,000 रन पूरे कर इतिहास रच दिया है। जो रुट ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे इंग्लिंश बल्लेबाज के रुप में यर कीर्तिमान रचा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक (Alastair Cook) ने ये कारनामा कर दिखाया था। अब जो रुट 11,000 रन बनाने वाले 11वें खिलाड़ी बन गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार रुट से पहले दुनियाभर के 10 खिलाड़ी यह कीर्तिमान गढ़ चुके हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंग्लैंड और आयरलैंड (ENG vs IRE) के बीच लॉर्ड्स में टेस्ट मैच में रुट ने यह कारनामा कर दिखाया है। बता दें कि टेस्ट मैच के दूसरे दिन बल्लेबाजी करते हुए यह उपलब्धी हासिल की है। मैच में जो रूट ने 59 गेंदों में 56 रनों की पारी खेली। यही वो समय था जब रुट का टेस्ट करियर में 11 हजार रनों का आंकड़े को पार कर लिया।

11 हजार रने पूरा करने के बाद जो रुट ने बनाए कई रिकॉर्ड, जानिए

इंग्लैंड टीम के स्टार बल्लेबाज जो रुट 2012 में भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। 32 वर्षीय जो रूट ने अभी तक 130 मैचों की 238 पारियों में 50 से ऊपर की औसत से 11,004 रन जड़े हैं। रुट ने टेस्ट करियर में 29 शतक और 58 अर्धशतक बनाए हैं। वहीं उन्होंने टेस्ट में सर्वाधिक बड़ा स्कोर 254 रन बनाए हैं। 2012 में टेस्ट डेब्यू के बाद इंग्लैंड की टीम के लिए टेस्ट बल्लेबाजी में रुट एक मुख्य बल्लेबाज के रुप में उभरे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जो रूट ने 238 पारियों में 8वें सबसे तेज 11 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं। 11 हजार रन बनाने वाले इस लिस्ट में सबसे ऊपर श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा अभी भी बैठे हैं। संगाकारा ने 208 पारियों में 11,000 रन हासिल कर इस मुकाम को पाया था।

इंग्लैंड-आयरलैंड टेस्ट मैच का हाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट मैच में दूसरे दिन स्टंप तक इंग्लैंड मजबूत स्थिति में है। बता दें कि मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इसी में इंग्लेंड ने पहली पारी में आयरलैंड को सिर्फ 172 रनों पर ही समेट दिया। वहीं इंग्लैंड अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 82.4 ओवर में 524 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दिया है। वहीं दूसरी पारी मे बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड 97 रनों पर 3 विकेट खो चुकी है।

Related Articles

Back to top button