क्रिकेटखेल

World Cup 2023 Schedule: आज जारी होगा वनडे वर्ल्डकप 2023 का शेड्यूल! 10 टीमों के बीच होगी 48 मैच, आज से 100 दिन बाद होगा टूर्नामेंट का आगाज

ODI World Cup 2023 Schedule: इसी साल है वनडे वर्ल्ड कप 2023। वहीं भारत इसकी मेजबानी कर रहा है। वहीं क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज का दिन (27 जून) बेहत आनंद भरा होने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई आज ही वनडे वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल जारी कर सकता है। वहीं यह क्रिकेट के इतिहास में पहली बार होगो जब पूरा वर्ल्ड कप भारत में खेला जाने वाला है।

पाकिस्तान के चलते वर्ल्ड कप शेड्यूल जारी होने में हुई देरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्ल्ड कप शेड्यूल के आने में पूरा पेंच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चलते फंसा हुआ था। जहां पाकिस्तान ने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) से अपने मैच न्यूट्रल वेन्यू पर कराने की मांग कर दी थी। हालांकि आईसीसी ने उसे मना लिया था।

पाकिस्तान ने लगातार लगाया था अड़ंगा, फिर आईसीसी और बीसीसीआई ने ये काम किया

पाकिस्तान एक तरफ भारत में खेलने के लिए तैयार तो गया लेकिन दूसरी तरफ अड़ंगा ये अड़ाया था कि वो टीम इंडिया के खिलाफ अपना मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नहीं खेलेगा। इतना ही नहीं उसकी दूसरी मांग थी कि वो ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मैच के वेन्यू बेंगलुरु और चेन्नई को आपस में बदलने की मांग की थी। लेकिन ICC और BCCI ने पाकिस्तान की यह दोनों मांग खारिज कर दी।

5 अक्टूबर 2023 से शुरु हो जाएगा वनडे वर्ल्डकप की शुरुआत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज 27 जून को वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होने के 100 दिन बाद 5 अक्टूबर विश्वकप टूर्नामेंट शुरु हो जाएगा। बता दें कि ओपनिंग मैच अहमदाबाद में डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और पिछले बार की रनरअप न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। 8 अक्टूबर को भारतीय टीम का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में होगा। वहीं भारत-पाकिस्तान के बीच विश्वकप में महामुकाबला 15 अक्टूबर (रविवार) को गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम खेला जाएगा। इसके लिए सभी भारतीय दर्शक इंतजार और उत्साह में हैं।

सेमीफाइनल मैच मुंबई-कोलकाता में, वहीं फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में होगा

रिपोर्ट के अनुसार विश्वकप का ओपनिंग मैच और फाइनल मुकाबला दोनों ही अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने की संभावना है। वहीं सेमीफाइनल मैच मुंबई और कोलकाता में कराए जा सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसा वर्ल्ड कप का एक सेमीफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आयोजन हो सकता है।

48 मैचों के बाद मिल जाएगा विश्वकप विजेता

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस साल वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमों के बीच 48 मैच खेले जाएंगे। जिसमें भारत(मेजबान देश) इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका की टीम पहले ही इसके लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

बाकी दो टीमों का फैसला जिम्बाब्बे में होगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाकी की दो टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में इस महीने शुरू होने वाले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से हो जाएगा। बता दें कि क्वालिफाइंग प्रतियोगिता में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के अलावा नीदरलैंड, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान जिम्बाब्वे की टीम शामिल है।

Related Articles

Back to top button