क्रिकेटखेल

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के दिग्गज ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक के निधन की खबर निकली फर्जी, यह है पूरा मामला

Heath Streak: दिग्गज ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक के निधन की खबरों ने खुब सुर्खियां बटोरीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्ट्रीक के निधन की खबर फर्जी है। दरअसल जिम्बाब्वे टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी हीथ स्ट्रीक के निधन की फेक खबर क्रिकेट जगत में बहुत तेजी से फैली। बता दें कि स्ट्रीक पिछले काफी समय से कैंसर की बीमारी से संघर्ष कर रहे हैं। जिम्बाब्वे के लिए स्ट्रीक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 65 टेस्ट और 189 वनडे मैचों प्रतिनिधित्व किया है। रिपोर्ट के अनुसार हीथ स्ट्रीक को कोलन और लिवर कैंसर की बीमारी है। खिलाड़ी अपना इलाज साउथ अफ्रीका में करवा रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 216 विकेट

हीथ स्ट्रीक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ऑलराउंडर गेंदबाज के रुप में जिम्बाब्वे के लिए खेले हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 216 विकेट हासिल किए हैं। स्ट्रीक ने 16 बार एक पारी में 4 विकेट लेने का कारनामा किया है। जबकि 7 बार एक पारी में 5 विकेट लिए हैं। वनडे क्रिकेट में भी हीथ स्ट्रीक ने शानदार प्रदर्शन किया है।

वनडे में स्ट्रीक का प्रदर्शन

बता दें कि हीथ स्ट्रीक ने 50 ओवर फॉर्मेट में 29.82 के औसत से 239 विकेट चटकाए हैं। स्ट्रीक ने अपने वनडे करियर में 7 बार एक पारी में 4 विकेट लिए हैं। जबकि एक बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। अगर बल्ले से हीथ स्ट्रीक का प्रदर्शन देखें तो तो टेस्ट में उनके नाम 1990 रन दर्ज हैं तो वनडे फॉर्मेट में उन्होंने 2943 रन बनाए हैं। रिपोर्ट के अनुसार स्ट्रीक ने टेस्ट में 1 शतक जड़ा है और 11 अर्धशतक उनके नाम दर्ज है। जबकि वनडे में उन्होंने 13 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

कप्तानी में स्ट्रीक का रिकॉर्ड, देखिए कैसा रहा है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2000 में जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने हीथ स्ट्रीक को टेस्ट और वनडे टीम के लिए कप्तान चुना था। जिम्बाब्वे ने स्ट्रीक की कप्तानी में 21 टेस्ट मैचों में से 4 में जीत दर्ज की है लेकिन 11 बार उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा। जबकि 6 मैच ड्रॉ हुए। वहीं वनडे क्रिकेट की बात करें तो स्ट्रीक ने 68 मैचों में टीम की अगुवाई की जिसमें से 47 में हार का सामना करना पड़ा जबकि 18 मैचों में टीम को जीत मिला। बता दें कि स्ट्रीक के निधन की फर्जी खबरों के बाद कई पूर्व और वर्तमान खिलाड़ियों ने उन्हें ट्वीट कर याद किया। इसमें भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button