क्रिकेटखेल

Asia Cup 2023 Schedule: इंतजार खत्म, इस दिन जारी होगा एशिया कप का शेड्यूल, जानिए एशिया कप के इतिहास में कौन टीम है भारी

Team India Asia Cup 2023 Schedule: हाइब्रिड मॉडल में इस साल एशिया कप पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा। हालांकि अभी तक एशिया कप 2023 का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। इसी बीच खबर आ रही है कि जल्द ही एशिया कप के शड्यूल का ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि एशिया कप का आगाज 31 अगस्त से हो जाएगा। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। दूसरी टीमों पर भारत हावी रहा है। वहीं इस साल भारतीय टीम से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। बता दें कि भारतीय टीम एशिया कप में अब तक 7 बार विजेता रही है। जबकि पाकिस्तान की टीम सिर्फ 2 बार ही चैंपियन बन सकी है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कारण शेड्यूल आने में हो रही है देरी

बता दें कि एशिया कप 2023 का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं किया गया है। अगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें देरी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कारण हो रहा है। हालांकि खबर है कि अब इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है। बता दें कि एशिया कप में भारतीय टीम 14 बार टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है जिसमें 7 बार चैंपियन रही। दूसरी तरफ श्रीलंकाई टीम 6 बार विजेता रही है। वहीं पाकिस्तान की टीम सिर्फ 2 बार ही जीत पाई है।

1984 में पहली बार भारत ने जीता था एशिया कप का खिताब, जानिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एशिया कप में भारत ने पहली बार 1984 में खिताब को अपने नाम किया था। उस समय यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। फिर 1986 में श्रीलंका ने इस खिताब पर जीत दर्ज की। इसके बाद भारतीय टीम ने लगातार तीन बार अपने नाम किया। भारत ने 1988, 1990-91 और 1995 में खिताब को अपने नाम किया। जबकि 2000 में पहली बार पाकिस्तान क्रिकेट टीम चैंपियन बनी।

बता दें कि पाकिस्तान ने फिर 2012 में एशिया कप जीता। ये दोनों खिताब पाकिस्तान ने वनडे फॉर्मेट में हुए एशिया कप में जी दर्ज की थी। वहीं एशिया कप के पिछले संस्करण में श्रीलंका की टीम विजेता बनी थी। बता दें कि श्रीलंका ने फाइनल में 23 रनों से जीत हासिल कर खिताब को कब्जाया था। लेकिन इस वर्ष भारतीय टीम बाकी टीमों को कड़ा टक्कर देने वाली है।

Related Articles

Back to top button