क्रिकेटखेल

Virat Kohli: विदेशी धरती पर 55 महीने बाद विराट कोहली का शतक, वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विराट ने बनाए कई रिकॉर्ड

Virat Kohli’s 76th Century Stats: देश से बाहर विराट कोहली का शतक लगाने का इंतजार समाप्त हो गया। बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विराट कोहली ने अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में शानदार शतक जड़ दिया है। दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने अपना 29वां टेस्ट शतक लगा दिया है। वहीं विराट ने इस दौरान कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं। बता दें कि विराट का घर के बाहर लगभग 55 महीने बाद शतक आया है। वहीं विराट कोहली का सभी फॉर्मेट में मिलाकर वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ 12वां शतक है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट का 76वां शतक

बता दें कि विराट कोहली ने अपना टेस्ट क्रिकेट करियर में 29वां शतक लगा दिया है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली ने अभी तक कुल 76 शतक लगाए हैं। बता दें कि वर्ल्ड क्रिकेट में अब तक 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच तक सर्वाधिक सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। जिसको विराट कोहली ने तोड़ दिया है। बता दें कि जहां सचिन तेंदुलकर ने 75 शतक लगाए थे वहीं अब कोहली ने 76वां शतक जड़ सचिन को पिछे छोड़ दिया है। इतना ही नहीं अपने 500वें मैच में कोहली सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले जो 9 खिलाड़ी इस लिस्ट में थे उनमें से किसी के भी बल्ले से 50 रनों की पारी भी देखने को नहीं मिली थी।

विराट ने डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे

बता दें कि कोहली ने अपने 29वें टेस्ट शतक के साथ सर्वकालिक महान खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन के भी टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी तक पहुंच गए हैं। वहीं विराट कोहली विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले टॉप-10 खिलाड़ियों की लिस्ट में ब्रैडमैन के साथ संयुक्त रूप से 10वें स्थान पर पहुंचे हैं।

विराट कोहली का नंबर-4 पर खेलते हुए 25 शतक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के नाम नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए 25 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। बता दें कि इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 44 टेस्ट शतक अब तक सचिन तेंदुलकर के नाम है। जबकि दूसरे नंबर पर 35 शतकों के साथ जैक कैलिस हैं। वहीं तीसरे नंबर पर 30 टेस्ट शतकों के साथ महेला जयवर्धने का नाम है। अब वहां कोहली का नाम लिस्ट में चौथे स्थान पर है। बता दें कि महान पूर्व विंडीज खिलाड़ी ब्रायन लारा 24 टेस्ट शतकों के साथ लिस्ट में 5वें स्थान हैं।

Related Articles

Back to top button