क्रिकेटखेल

Sport News: विराट कोहली का गोल्डन बल्ला बना है इस स्पेशल लकड़ी से, धाकड़ गेंदबाजों की उड़ा देता है धज्जियां

भारतीय रन मशीन विराट कोहली ने फिर से पुरानी लय पकड़ ली है। चार मैचों में ताबड़तोड़ तीन शतक ठोककर उन्होंने आलोचकों को करारा जवाब दिया है। विराट कोहली तेजी से रनों का पहाड़ खड़ा कर रहे हैं तो इसमें उनके जादुई बल्ले का अहम योगदान है। पिछले कुछ दिनों में कई रिकार्ड अपने नाम करने वाले विराट कोहली कई धाकड़ टीमों के लिए एक बार फिर परेशानी का सबब बने हुए हैं। वहीं उनके पुराने फार्म में लौटने से इस साल होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप को लेकर भारतीय टीम और मजबूत हो गई है।

इंडियन क्रिकेट टीम वनडे वर्ल्डकप से पहले अपनी धमाकेदार फॉर्म वापस पा ली है। टीम के लिए इससे भी अच्छी बात रन मशीन विराट कोहली का पुरानी फार्म में वापस लौटना है। श्रीलंका को रिकार्ड 317 रनों से हराने में विराट कोहली की आतिशी पारी का अहम योगदान रहा। त्रिकोणीय श्रृंखला के आखिरी मुकाबले में किंग कोहली ने 110 गेंदों में 8 छक्के और 13 चौकों की मदद से नाबाद 166 रनों की पारी खेली।

किंग कोहली का बल्ला जब मैदान में रन मशीन बनकर तेजी से स्कोरबोर्ड बढ़ा रहा है उस वक्त कई कमेंटेटरों ने उनके बल्ले को लेकर कई बड़े खुलासे किए। तेजी से रन बनाने में किंग कोहली का यह बल्ला बेहद मददगार साबित होता है। बल्ले की आधुनिक बनावट ही इसकी मजबूती का प्रमुख आधार है।

क्रिकेट के इतिहास में कुछ ही बल्लेबाजों का दौर रहा है। इन महान बल्लेबाजों ने अपने उम्दा प्रदर्शन ने मैदान में जमकर टीम के लिए रन बनाए हैं। रन बनाने के लिए पूरी दुनिया में सर डॉन ब्रैडमैन, विवियन रिचर्ड्स और सचिन तेंदुलकर की बातें हमेशा की जाती रहीं है। पर इसके बाद युवा बल्लेबाज के दौर में किंग कोहली ने रन बनाने की जो रफ्तार पकड़ी तो फिर वह थमने का नाम नहीं ली। कोहली द्वारा तेजी से रन बनाने में उनके बल्ले का अहम योगदान रहा है।

ताबड़तोड़ बल्लेबाज कोहली अपने लिए अलग से बल्ले का निर्माण करवाते हैं। जानकारों का कहना है कि उनका बल्ला 20 से 70 हजार रुपये तक का होता है। हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप में विराट कोहली ने पुरानी लय पाने के लिए कई बल्ले बनवाए थे। पाकिस्तान के लिए तो उन्होंने स्पेशल बल्ला बनवाया था। एमआरएफ ने किंग कोहली के गोल्ड विजार्ड का बल्ला बनाकर दिया था। उनका बल्ला जिस लकड़ी से बनाया गया था वह गोल्ड विजार्ड था। रिपोर्ट्स की माने तो इस बल्ले की कीमत लगभग 22 हजार रुपये थी। हालांकि कोहली अक्सर एमआरएफ ग्रैंड एडिशन के बल्ले का ही उपयोग करते हैं।

जानकारों का कहना है कि आज अगर कोहली अपने बल्ले को बेचे तो उनके बल्ले का दाम करोड़ों रुपये में होगा। गौरतलब है कि वर्ष 2021 में एक बोली में डॉन ब्रैडमैन के बल्ले की नीलामी की गई थी। उस समय उनका बल्ला 1.9 करोड़ रुपये में बिका था। ऐसे में आज अगर कोहली के बल्ले की बोली लगाई जाएगी तो कई बड़े क्लब और प्रशंसक उनके बल्ले की करोड़ों में बोली लगाएंगे।

Related Articles

Back to top button