क्रिकेटखेल

World Cup 2023: भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली करेंगे वापसी, क्या सूर्या को आगे प्लेइंग 11 में मिलेगी जगह?

Surya Kumar Yadav: भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला 27 सितंबर को खेला जाएगा। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या समेत कई वरिष्ठ खिलाड़ी वापसी करेंगे। ऐसे में सवाल ये है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर वनडे में 37 गेंद में नाबाद 72 रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव को जगह मिलेगी या नहीं? सूर्या ने इंदौर वनडे मैच में अपनी पारी के दौरान 6 चौके और 6 छक्के जड़े थे।

ऐले में सीनियर खिलाड़ियों की वापसी के बाद सूर्या को प्लेइंग 11 में शामिल किया जाएगा या नहीं? अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी के बाद सूर्यकुमार को प्लेइंग 11 से बाहर होना पड़ सकता है।

रोहित-विराट की वापसी के बाद क्या होगा?

बता दें कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीज इंदौर में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले में श्रेयस अय्यर ने भी शानदार शतक जड़ा था। वहीं एशिया कप के मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने शानदार शतक जड़ा था। बता दें कि श्रेयस अय्यर और केएल राहुल का मिडिल ऑर्डर में खेलना लगभग तय माना जा रहा है।

फैंस की जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले 2 मैचों में रोहित शर्मा और विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं थे। उनकी गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग 11 में खेलने का मौका मिला।

टी20 फॉर्मेट में नंबर-1 हैं सूर्या

अगर सूर्यकुमार यादव के टी20 फॉर्मेट की आंकड़ों की बात करें तो इस फॉर्मेट में उन्होंने भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किए हैं। हालांकि वनडे फॉर्मेट में सूर्या ने ज्यादातर मौकों पर संघर्ष करते नजर आए। लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों मे उन्होंने वनडे में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी के बाद टीम मैनेजमेंट की क्या मंशा रहेगी?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने 53 टी20 मैचों में 46.22 की औसत और 172.7 की स्ट्राइक रेट 1841 रन बना चुके हैं। इतना ही नहीं सूर्या ने इस फॉर्मेट में 3 बार शतक का आंकड़ा भी पार किया है। वहीं सूर्या के पास टी20 में 15 अर्धशतक दर्ज हैं।

वनडे में संघर्ष करते नजर आए हैं सूर्यकुमार यादव

बता दें कि टी20 को छोड़ दें तो सूर्या ज्यादातर मुकाबलों में संघर्ष करते नजर आए हैं। सूर्यकुमार यादव ने भारतीय टीम के लिए 29 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने महज 659 रन बनाए हैं। वनडे में सूर्या का औसत 28.65 का है। जबकि स्ट्राइक रेट 105.61 की रही है। बता दें कि सूर्यकुमार यादव का वनडे फॉर्मेट में सर्वाधिक स्कोर 72 रनों का है। जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में आया था। सूर्या ने वनडे फॉर्मेट में 4 बार पचास रनों का आंकड़ा पार किया है।

अगर क्रिकेट विशेषज्ञों की मानें तो उनका कहना है कि सूर्यकुमार ने टी20 फॉर्मेट में शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया है। लेकिन सूर्या अब तक वनडे फॉर्मेट के मुताबिक खुद को ढ़ालने में नाकाम साबित हुए हैं। ऐसे में उन्हें आगे मौका मिलता है या नहीं ये अभी कहना मुश्किल है। विश्व कप में भी उन्हें भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह दी जाएगी या नहीं ये आने वाले मुकाबलों से पता चलेगा।

Related Articles

Back to top button