क्रिकेटखेल

World Cup 2023: इस दिन क्वालिफायर टीमों से भिड़ेगी टीम इंडिया? पूरी हुईं विश्व कप की 10 टीमें, श्रीलंका-नीदरैलैंड्स ने किया क्वालीफाई

World Cup 2023, Indian Team: भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज का दौरा कर रही है। वहीं दूसरी तरफ इस साल भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। बता दें कि इस बड़े टूर्नामेंट में 10 टीमें पूरी हो चुकी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज़िम्बाब्वे की मेज़ाबानी में विश्व कप के लिए खेले जा रहे क्वालिफायर मुकाबलों के ज़रिए श्रीलंका और नीदरलैंड्स की टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर ली है। आइए जानें इन टीमों का भारतीय टी से कब और कहां मैच खेला जाएगा। बता दें कि विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से होने जा रही है।

नीदरलैंड्य ने स्कॉटलैंड को हराकर जगह की पक्की, जानिए

दरअसल नीदरलैंड्स ने बीते गुरुवार (6 जुलाई) स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हराकर विश्वकप 2023 के मेन इवेंट के लिए क्वालीफाई कर ली है। तो दूसरी तरफ श्रीलंका ने पिछले हफ्ते दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर जगह बना ली थी। बता दें कि टूर्नामेंट के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और नीदरलैंड्स के रूप में 10 टीम पूरी हो गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें 8 टीमों ने डायरेक्ट क्वालिफाई किया था। जबकि 2 टीमें क्वालिफायर मुकाबलों के ज़रिए मेन मुकाबले के लिए आई।

क्वालीफायर टीमों से भारत का इस दिने होगी टक्कर, जानिए

बता दें कि भारतीय टीम 2 और 11 नवंबर को क्वालिफायर टीमों के खिलाफ मैच खेलेगी। जिसें 2 नवंबर को टीम इंडिया का मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं 11 नवंबर को भारतीय टीम नीदरलैंड्स के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बैंगलोर में मुकाबला भिड़ेगी। अगर विश्व कप 2023 में भारत के पहले मैच की बात करें तो यह 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जाएगा।

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल, जानिए

• 8 अक्टूबर चेन्नई – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

• 11 अक्टूबर दिल्ली – भारत बनाम अफगानिस्तान

• 15 अक्टूबर अहमदाबाद – भारत बनाम पाकिस्तान

• 19 अक्टूबर पुणे – भारत बनाम बांग्लादेश

• 22 अक्टूबर धर्मशाला – भारत बनाम न्यूजीलैंड

• 29 अक्टूबर लखनऊ – भारत बनाम इंग्लैंड

• 2 नवंबर मुंबई – भारत बनाम श्रीलंका

• 5 नवंबर कोलकाता – भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

• 11 नवंबर बेंगलुरु – भारत बनाम नीदरलैंड

2015 और 2019 विश्व कप में सेमीफाइनल से बाहर हुर्ई थी भारतीय टीम, जानिए

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने कमाल के रिकॉर्ड बनाए हैं। इसी में था आखिरी बार 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब पर जीत दर्ज करना। बता दें कि 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था। जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। लेकिन इसके बाद 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल से बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

Related Articles

Back to top button