क्रिकेटखेल

WTC 2023-25 Points Table: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में बदलाव, पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर किया उलटफेर, जानिए भारत की स्थिति

WTC 2023-25 Rankings: हाल ही में हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के चक्र की शुरुआत दोबारा हो गई है। आपको बता दें कि 2021-23 के चक्र में फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया इसमें विजेता बनी। दूसरी तरफ नए चक्र की शुरुआत भारतीय टीम के लिए काफी शानदार हुआ है। बता दें कि इंडिया ने वेस्टइंडीज़ को पहले टेस्ट में हराकर प्वॉइंट्स टेबल में नंबर 1 पर आ गई है। इसी बीच प्वाइंट्स टेबल में बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में हराकर नंबर 2 पर कब्ज़ा जमा लिया है।

पाकिस्तान ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराकर प्वॉइंट्स टेबल में पाया दूसरा स्थान, जानिए

बता दें कि पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में 4 विकेट से जीत दर्ज कर ली है। वहीं इस जीत के साथ पाकिस्तान ने 12 प्वाइंटस प्राप्त किया है। बता दें कि भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ को पहले टेस्ट में एक पारी और 141 रनों से हार का स्वाद चखाया था। वहीं पहले टेस्ट मैच में भारत की ओर से डेब्यू करने वाले ओपनर यशस्वी जयासवाल ने 171 रनों की यादगार पारी खेली थी। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने 103 रन की शानदार पारी खेली। दूसरी तरफ श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान के सऊद शकील ने पहली पारी में 208 नाबाद रन बनाए और दूसरी पारी में 30 रनों की पारी खेली। बता दें कि इस टेस्ट में पाकिस्तान की जीत के बाद भी भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में नंबर वन पर बना हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच जारी है टेस्ट सीरीज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच भी टेस्ट सीरीज़ खेली जा रही है। एशेज टेस्ट सीरीज अंतगर्त दोनों टीम अभी चौथा मैच खेल रही है। बता दें कि अभी तक तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 2 और इंग्लैंड ने 1 में जीत हासिल की है। प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया प्वाइंट्स टेबल में 61.11 जीत प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। वहं इंग्लैंड 27.78 जीत प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है। इस लिस्ट में वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका की टीमें प्वाइंट्स टेबल में क्रमश: 5वें और छठे पायदान पर खिसक गई है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम ने दोनों बार बनाई है जगह

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो संस्करण खेले गए हैं। जिसमें दोनों ही बार भारतीय टीम ने फाइनल में जगह पक्की की है। हालांकि टीम चैंपियन नहीं बन सकी। बता दें कि पहले संस्करण में भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ फाइनल खेला था। इसमें भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दूसरे संस्करण का फाइनल इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच जून 2023 में खेला गया जिसमें भारत को 209 रनों से हार का स्वाद चखना पड़ा।

Related Articles

Back to top button