क्रिकेटखेल

WTC Points Table 2024: डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में भारत पहुंचा नंबर 1 पर, अब फिर होगा भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच

WTC Points Table 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक बार फिर आईसीसी टूनार्मेंट का फाइनल देखने को मिल सकता है।

WTC Points Table 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक बार फिर आईसीसी टूनार्मेंट का फाइनल देखने को मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में हार के बाद न्यूजीलैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में नंबर-2 पर आ गया। इससे टीम इंडिया पहले नंबर पर आ गई। ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है। भारत को अब घर में 2 सीरीज खेलनी है, जहां टीम पिछले 12 साल से कोई सीरीज नहीं हारी। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड में 31 साल हार नहीं मिली। कंगारुओं को इसके बाद भारत और श्रीलंका से खेलना है, एक भी सीरीज जीतने पर टीम फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।

न्यूजीलैंड की हार से भारत को फायदा हुआ

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीन न्यूजीलैंड में 2 टेस्ट की सीरीज खेली जा रही है। वेलिंगटन में पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया, इसी के साथ न्यूजीलैंड पहले से खिसकर दूसरे नंबर पर पहुंच गई। टीम के 60.00% पॉइंट्स हो गए, भारत 64.58% पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 59.09% पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर है। टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का आखिरी मैच जीतकर नंबर- 2 पर पहुंच सकती है।

घर में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से खेलेगा भारत

टीम इंडिया फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा डब्ल्यूटीसी में पहली होम टेस्ट सीरीज खेल रही है। 5 टेस्ट की सीरीज में टीम 3-1 से आगे है। आखिरी मैच जीतकर टीम 68.52% पॉइंट्स के साथ टॉप पर अपनी पोजिशन मजबूत कर सकती है। भारत को अब घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 और बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज खेलनी है।

ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका और भारत से भिड़ना है

ऑस्ट्रेलिया को अब घर में भारत से 5 टेस्ट और विदेश में श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका में 8 में से 5 सीरीज जीती हैं, टीम को आखिरी बार 2016 में हार मिली थी, ऐसे में कंगारू टीम ही जीत की दावेदार है। साथ ही भारत के खिलाफ भी टीम इस बार ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। आखिरी 7 में से 4 टेस्ट जीतकर भी टीम टॉप-2 में फिनिश कर जाएगी।

न्यूजीलैंड की राह मुश्किल

न्यूजीलैंड को अब इंग्लैंड के खिलाफ घर में 3 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। लेकिन इंग्लैंड न्यूजीलैंड में 21 में से 10 टेस्ट सीरीज जीत चुका है। जबकि न्यूजीलैंड को महज 3 में जीत मिली, वहीं बाकी 8 सीरीज ड्रॉ रहीं। टीम को विदेश में 2 सीरीज श्रीलंका और भारत के खिलाफ खेलनी है। दोनों ही जगह टीम का जीतना स्पिन कंडीशन के कारण बहुत मुश्किल है।

Related Articles

Back to top button