आईपीएलखेलराष्ट्रीय

Hotstar को लगा बड़ा झटका, IPL 2023 का अब हॉटस्टार नहीं कर पाएंगे प्रसारण

इंडियन प्रीमियर लीग के 2023 से 27 साइकिल के लिए सभी कैटेगरी की नीलामी हो चुकी है। इस बार BCCI ने चार ग्रुप को मीडिया अधिकार बेचने का फैसला लिया है पहला ग्रुप भारत में TV मीडिया अधिकार का था और इसके लिए 23,575 करोड़ रुपए की बोली लगी है, दूसरा ग्रुप OTT प्लेटफॉर्म पर टेलीकास्ट राइट का था एवं इसके लिए 20,500 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। तीसरा ग्रुप स्पेशल कैटेगरी के मैच के लिए होता है जिसके लिए 32 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। वहीं चौथा ग्रुप विदेशी ब्रॉडकास्ट राइट के लिए होता है। जिसके लिए 1,057 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है.

इन-इन को मिले हैं परेशान राइट्स

BCCI को मीडिया अधिकारी के नीलामी के जरिए 48390 करोड़ की कमाई हुई है. TV एवं डिजिटल राइट्स अलग-अलग कंपनियों ने मिलकर स्टार स्पोर्ट ने IPL की TV और समूह ने डिजिटल राइट जीते हैं वही स्पेशल कैटिगरी राइट और Viacom18 एवं टाइम्स इंटरनेट ने विदेशी मीडिया राइट्स खरीदे हैं.

पहले यहां देखते थे आईपीएल

अब तक आप लोग आईपीएल मैचों के ब्रॉडकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखते थे TV पर स्टार स्पोर्ट समूह के चैनल अलग-अलग भाषाओं में लिंक का प्रकाशन प्रसारण होता है वही डिजनी प्लस हॉटस्टार से मोबाइल लैपटॉप स्मार्ट TV एवं IPL मैच देख सकते थे तो फिलहाल आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी होने के बाद से अब हॉटस्टार पर IPL के मैच नहीं देख सकेंगे अब से आप लोगों को Viacom 18 समूह के एप IPL मैच दिखाई देंगे।

अब से यहां देखेंगे आईपीएल

भारत में पहले की तरह स्टार स्पोर्ट पर आईपीएल मैच देखें जा सकेंगे आई पी एल 2023 से लेकर 2027 तक स्टार स्पोर्ट्स आईपीएल मैचों का प्रसारण टीवी पर करेगा आईपीएल मैचों के डिजिटल प्रसारण राइट्स 18 ग्रुप के पास है ऐसे में आई पी एल 2023 से 2027 तक सभी मैच इसी ग्रुप के Viavom 18 OTT प्लेटफॉर्म पर देखे जाएंगेViavom 18 कमेटी के पास मौजूद समय के वूट ऐप हैं. इसके अलावा ऐससी भी खबरें हैं कि ग्रुप कोई नई ऐप लांच करेगा जिसे आईपीएल मैच का प्रसारण सीधे देखा जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button