आईपीएलक्रिकेटखेल

IPL 2023 Mukesh Kumar Biography: पिता चाहते थे की सेना में भर्ती हो लेकिन बेटा पहुंच गया क्रिकेट की राह पर, आईपीएल ने बना दिया रातों रात करोड़पति

Ipl News : आईपीएल ने ज्यादातर खिलाड़ियों की किस्मत को बदला है। तो वहीं आईपीएल से ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो करोड़पति बन चुके हैं। इसी लिस्ट में अब मुकेश कुमार का नाम भी आ गया है जिससे दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से ₹50000000 की भारी-भरकम राशि से खरीदा गया है। मुकेश कुमार एक तेज गेंदबाज खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में अपना अच्छा दमखम दिखाया है। वही मुकेश कुमार की बेस प्राइस ₹20 लाख है मतलब उन्हें 27 गुना ज्यादा पैसा मिला है। आईपीएल सीजन में इस बार मुकेश कुमार अनसोल्ड रहे थे।

मुकेश का सफर सरल नहीं रहा
बिहार के गोपालगंज के रहने वाले मुकेश कुमार का आईपीएल भारतीय क्रिकेटर के साथ खेलने का सफर इतना आसान नहीं रहा है। मुकेश कुमार के पिता का टैक्सी व्यवसाय का काम था जिसके लिए मुकेश सन 2012 में कोलकाता चले गए थे। किंतु कोलकाता में अपने पिता के व्यवसाय में हाथ बढ़ाने के साथ-साथ स्थानीय मैचों में खेलेने लेने।

ट्रायल से बदली किस्मत
मुकेश कुमार की उम्र महज 29 साल है और वह बंगाल की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वर्ष 2014 में मुकेश कुमार ट्रायल में उपस्थित रहे, जिसने उनकी किस्मत ही बदल दी। दरअसल बंगाल क्रिकेट संघ एक विजन का आयोजन कर रहा था। इस आयोजन में मुकेश को बेहतर खेलते हुए बंगाल के तेज गेंदबाज और गेंदबाजी कोच रणदीप बोस ने देखा। वही बंगाल में हो रहा यह आयोजन वीवीएस लक्ष्मण वकार यूनिस और मुथैया मुरलीधरन के मार्गदर्शन में हो रहा था।

जैसे ही यह ट्रायल खत्म हुआ उसके कुछ समय बाद मुकेश को बंगाल टीम की तरफ से खेलने के लिए ऑफर आया। अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें इस वर्ष इंडिया ए ट्रायल के लिए चुन लिया गया। मुकेश ने यहां अच्छा प्रदर्शन दिखाते हुए न्यूजीलैंड ए ट्रायल के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए। ऐसे में इसके 1 हफ्ते के पश्चात ही टीम इंडिया ने मुकेश को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के लिए चुना। ऐसे में बिना आईपीएल में 1 मैच खेले भी उन्हें आईपीएल की ओर से खेलने का मौका मिला जो कि बहुत ही शानदार उपलब्धि है।

Related Articles

Back to top button