आईपीएलखेल

IPL 2023 Rinku Singh : जानिए कौन रिंकू सिंह, जिन्होंने एक ही ओवर में लगा दिए लगातार 5 छक्के

आईपीएल फैंस के लिए महत्वपूर्ण सूचना! दरअसल, रिंकू सिंह जो की कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज है उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में ऐसा काम कर दिखाया है जिसकी वजह से सभी हैरान रह गए है. बता दें कि रिंकू सिंह द्वारा गुजरात टाइटन्स के अपोजिट में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार यानी आज 9 अप्रैल को खेले गए मैच में आखिरी ओवर में एक पे एक पांच छक्के लगाए है जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन विकेट से शानदार जीत हासिल हुई.

आपको बता दें कि मैच के आखिरी ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 29 रनों की जरूरत थी. दरअसल, यश दयाल के उस आखरी ओवर में पहली गेंद पर उमेश यादव द्वारा एक रन लेकर स्ट्राइक रिंकू सिंह को दिया गया. जिसके बाद जीत के लिए पांच गेंदों पर 28 रनों की आवश्यकता थी. और उसके बाद बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह द्वारा मैच में लगातार 5 ऐसे छक्के जड़े की गुजरात की टीम हैरान रह गई. बता दें कि रिंकू सिंह 21 गेंदों पर 48 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें छह छक्का और एक चौका शामिल था. बता दें कि ऐसा पहली बार आईपीएल के आखिरी ओवर में हुआ की एक साथ इतने ओवर देखने को मिले.
दरअसल, कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत में खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर का भी काफी योगदान रहा. वेंकटेश अय्यर द्वारा 83 रनों की शानदार पारी खेली गई थी. बता दें कि वेंकटेश द्वारा 40 गेंदों की पारी में आठ चौके और पांच छक्के जड़े गए. दरअसल, वेंकटेश के आउट होने के बाद खेल ने अचानक मोड़ लिया. इसके पीछे का कारण गुजरात टाइटन्स के कार्यवाहक कप्तान राशिद खान द्वारा हैट्रिक लेना था. बता दें कि राशिद द्वारा एक पे एक गेंदों पर आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और शार्दुल ठाकुर को आउट किया. बता दिया जाए कि जब लगातार सात विकेट गिर गए थे तो ऐसा लग रहा था कि गुजरात की जीत आज पक्की है, लेकिन रिंकू सिंह ने भी ज़िद ठान ली थी की अपनी टीम को जीता कर रहेंगे.
आपकों बता दें कि इससे पूर्व टॉस जीतकर पहले बैटिंग के दौरान गुजरात टाइटन्स द्वारा 20 ओवर्स में चार विकेट पर 204 रन बनाए गए थे. हालांकि, गुजरात के लिए विजय शंकर द्वारा बेहतरीन बैटिंग करते हुए 24 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली गई, जिसमें चार चौके और पांच छक्के शामिल थे. आखरी ओवर में शंकर द्वारा शार्दुल को लगातार तीन छक्के जड़े गए. बता दें कि साई सुदर्शन ने भी गुजरात के लिए 38 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली थी. कोलकाता की तरफ से सुनील नरेन ने तीन विकेट लिए गए.
रिंकू सिंह के 21 गेंदें की बात करें तो:
पहली गेंद- 0 रन
दूसरी गेंद- 0 रन
तीसरी गेंद- 1 रन
चौथी गेंद – 1 रन
पांचवीं गेंद – 0 रन
छठी गेंद- 1 रन
सातवीं गेंद- 1 रन
आठवीं गेंद- 0 रन
नौवीं गेंद- 1 रन
दसवीं गेंद- 1 रन
11 वीं गेंद – 1 रन
12वीं गेंद – 1 रन
13वीं गेंद – 0 रन
14वीं गेंद – 0 रन
15वीं गेंद -6 रन
16वीं गेंद – 4 रन
17 वीं गेंद- 6 रन
18 वीं गेंद- 6 रन
19 वीं गेंद- 6 रन
20 वीं गेंद – 6 रन
21 वीं गेंद – 6 रन
रिंकू सिंह की अगर बात की जाए तो उन्होंने 12 अक्टूबर 1997 को यूपी के अलीगढ़ में जन्म लिया था. रिंकू सिंह का क्रिकेट करियर काफी मुश्किल था. पर्सनल लाइफ की बात करें तो रिंकू सिंह 5 भाई बहनों में तीसरे नंबर पर हैं. रिंकू के पिता गैस डिलीवरी का काम करते थे. आर्थिक स्थिति से मजबूत ना होने के कारण रिंकू ने क्रिकेटर बनने के सपने को पक्का किया और रिंकू की मेहनत रंग लाई. जब वर्ष 2014 में उन्हें उत्तर प्रदेश की तरफ से लिस्ट ए और टी20 क्रिकेट में-ए डेब्यू करने का प्रस्ताव मिला तो फिर इसके दो वर्ष बाद रिंकू सिंह द्वारा पंजाब के अपोजिट में मैच से फर्स्ट क्लास क्रिकेट की दुनिया में आए. बता दें कि रिंकू सिंह द्वारा अभी तक 40 फर्स्ट क्लास मैचों में 7 शतक और 19 अर्धशतक की हेल्प से 2875 रन बनाए गए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका औसत 59.89 एवं सर्वाधिक स्कोर नाबाद 163 रन रहा है. उन्होने अभी तक 50 लिस्ट ए मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 53 के एवरेज से 1749 रन बनाए. लिस्ट-ए क्रिकेट में रिंकू सिंह के नाम पर 1 शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं. रिंकू द्वारा 78 टी20 मैचों में 6 अर्धशतकों की ओर से 1392 रन बनाए गए.
दरअसल, आईपीएल 2017 की नीलामी से पूर्व रिंकू को किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा 10 लाख रुपए में खरीदा गया था. जिस सीजन में उन्हें केवल एक ही मैच खेलने को मिला था. बता दें कि वर्ष 2018 के सीजन से रिंकू सिंह कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में शामिल हैं. उसके बाद आईपीएल 2022 की नीलामी में रिकू सिंह को केकेआर ने 55 लाख रुपए में खरीदा गया था.

Related Articles

Back to top button