आईपीएलक्रिकेटखेल

Rohit Sharma IPL 2023: रोहित शर्मा में आईपीएल में रच दिया इतिहास, धोनी कोहली पीछे बने पहले भारतीय बल्लेबाज़

आईपीएल दर्शकों के लिए महत्वपूर्ण खबर! दरअसल, भले ही आईपीएल 2023 के 31 वें मैच में मुंबई इंडियंस को पंजाब किंग्स टीम से हार का सामना करना पड़ा हो, किंतु फिर भी एमआई के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में झंडे गाड़ दिए. बता दें कि पीबीकेएस के विपरीत हिटमैन ने 27 गेंदों पर 44 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए 4 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के जड़े. हालांकि, इन तीन छक्को के साथ रोहित शर्मा द्वारा आईपीएल में 250 छक्के पूरे किए गए और उल्लेखनीय तो यह है इस पड़ाव तक आने के लिए वह पहले भारतीय बने. बता दें कि आईपीएल में रोहित शर्मा से पहले केवल दो बल्लेबाजों ने 250 छक्कों का आंकड़ा हासिल किया था और यह दोनों ही इंडियन नही थे. आपको बता दें कि अब तक आईपीएल के हिस्ट्री में सबसे अधिक छक्के बनाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम पर दर्ज हुआ है. दरअसल, वेस्टइंडीज के इस बेहतरीन बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग में खेली 141 पारियों में सबसे ज्यादा 347 छक्के जड़े. साथ ही दूसरे नंबर पर एबी डी विलियर्स हैं जिन्होंने अपने नाम 251 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज किया है. हालांकि, यह दोनों ही बल्लेबाज अब आईपीएल नहीं खेलते हैं ऐसे में रोहित के पास आईपीएल में सिक्सर किंग बनने का सुनहरा अवसर है.

अगर इंडियन प्लेयर्स की बात की जाए तो, वर्तमान में रोहित शर्मा अब 250 छक्कों के साथ टॉप पर अपना नाम दर्ज किए हुए हैं. तथा उनके पीछे चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दूसरे नंबर पर और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली तीसरे पायदान पर हैं.

बात की जाए अब तक आईपीएल की हिस्ट्री में सबसे अधिक छक्के जड़ने वालेप्लेयर्स-

  • क्रिस गेल – 357
  • एबी डी विलियर्स-251
  • रोहित शर्मा – 250*
  • एमएस धोनी- 235
  • विराट कोहली- 229

आपको बता दें कि एमआई के कप्तान रोहित शर्मा द्वारा इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया गया था. बता दें कि जब पंजाब ने पहले 10 ओवर तक 4 विकेट खोए थे, तब तक ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि रोहित शर्मा का यह निर्णय बिल्कुल सही है, किंतु इसके बाद जब कप्तान सैम कुर्रन ने हरप्रीत सिंह और दुसरे खिलाड़ियों के साथ रनगति को बढ़ाया तो मुंबई की परेशानियां और बढ़ गई. दरअसल, सैम कुर्रन ने 55 रनों शानदार पारी खेल टीम को 214 के स्कोर तक पहुंचाया है. इतना स्कोर हासिल करने के लिए मुंबई इंडियंस के लिए कैमरून ग्रीन ( 67 ) और सूर्यकुमार यादव (57) ने अर्धशतक जड़े, किंतु दोनों ही बल्लेबाज टीम को जीत दिलाने में असफल रहे. हालांकि, यह 3 सीजन की एमआई की हार है.

Related Articles

Back to top button