आईपीएलखेल

IPL 2023 के ऑक्शन में शामिल होने वाले कुल 991 वें खिलाडी, 14 देश के खिलाडियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

एक महीने बाद 2023 की शुरुआत होने वाला हैं. और हर साल की तरह इस साल भी IPL 2023 का आयोजन होने वाला हैं. इस आयोजन की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. IPL 2023 के सीजन के लिए कोच्ची में 23 दिसंबर को ऑक्शन का आयोजन होने वाला हैं. ऐसा माना जा रहा है की इस ऑक्शन के लिए कुल 991 वें खिलाडियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. जिसमें से 714 खिलाडी भारतीय और 277 खिलाडी विदेश के हैं.

अगर इस ऑक्शन पर नजर डाले तो विदेशी खिलाडी में ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक खिलाडियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हैं. ऐसा माना जा रहा है की कुल 277 विदेशी खिलाडी में से 57 खिलाडी तो ऑस्ट्रेलिया के ही हैं. इसके बाद अगर बात की जाए तो दुसरे नंबर पर सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन साउथ आफ्रिका के खिलाडियों ने करवाया हैं.

आईपीएल ने ऑक्शन होने से ठीक एक दिन पहले एक एडवाईजरी किया था. जिसमें भारत के और विदेश के सभी खिलाडी का जिक्र किया गया था. जिसमें बताया गया की भारत के कुल 714 खिलाडी ने इस ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया हैं. और 277 विदेशी खिलाडी ने भी हिस्सा लिया हैं. जिसमें से 185 कैप्ड और 786 अनकैप्ड खिलाडी शामिल हैं. अगर बात की जाए भारत के कैप्ड खिलाडी के बारे में तो 19 खिलाडी शामिल होने वाले हैं. ऐसा भी माना जा रहा है की 20 खिलाडी नेशनल टीम का हिस्सा बनने वाले हैं. इसके अलावा पिछले सीजन में हिस्सा लेने वाले अन्कैप्ड 91 खिलाडी इस साल भी ऑक्शन का हिस्सा बनने वाले हैं.

अगर ऑक्शन में सभी देशो के बारे में देखा जाए तो सबसे अधिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी शामिल होने वाले हैं. इसके बाद दुसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका का नंबर आता हैं. यानी की विदेशी खिलाडी में ऑस्ट्रलिया के बाद साउथ आफ्रिका के अधिक खिलाडी शामिल होने वाले हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के 57 और साउथ अफ्रीका के 52 खिलाडी ऑक्शन में शामिल होने वाले हैं. इसके अलावा बाकी के खिलाडी अन्य देश के ऑक्शन में हिस्सा लेने वाले हैं.

Related Articles

Back to top button