खेलराष्ट्रीय

IND vs BAN ODI: भारत-बांग्लादेश वनडे सीरीज में रीवा के कुलदीप सेन ने वनडे क्रिकेट में किया डेब्यू

मध्यप्रदेश के रीवा के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने 4 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट मैच में डेब्यू किया है। उन्होंने अपना पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर स्टेडिम में भारत की ओर से खेला। रीवा शहर के समीपी ग्राम हरिहरपुर के निवासी कुलदीप के घर में जश्न का माहौल है। हर कोई बधाई देने पहुंच रहा है। परिजनों ने बताया कि हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में कुलदीप ने चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा था। इस ट्राफी में उन्होंने 6 मैचों में 18 विकेट चटकाए थे।

उनके प्रदर्शन को देखते हुए भारत-बांग्लादेश वनडे सीरीज में 15 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह दी गई। इसके बाद रविवार को पहले मैच के दौरान उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। पदार्पण मैच के दिन कुलदीप के घर में खुशी का माहौल है, बधाईयां देने वालों का तांता लगा है। परिवार और रीवा के लोग टीवी में कुलदीप को देखकर खुशी जता रहे है। कोई मिठाई खिलाकर खुशी मना रहा है तो कई लोग पटाखे फोड़ जश्न मरा रहा है।

Kuldeep Sen of Rewa made his debut in ODI cricket

बता दें कि कुलदीप सेन का जन्म 28 अक्टूबर 1996 को रीवा के हरिहरपुर गांव में हुआ था। उनके पिता रामपाल सेन की रीवा शहर के सिरमौर चौराहे पर सैलून शॉप चलाते हैं। तीन भाइयों में कुलदीप सबसे बड़ं हैं। दूसरे नंबर के भाई राजदीप हाल ही में पुलिस में भर्ती हुए हैं। तीसरे नंबर के भाई जगदीप कोचिंग चलाते हैं। आईपीएल के कई मैचों में कुलदीप ने 149 किमी प्रतिघंटे की गति से बॉलिंग कर चुके हैं।

एशिया कप और न्यूजीलैंड के लिए भी भारतीय टीम में हुए थे शामिल
रेवांचल एक्सप्रेस नाम से मशहूर हो रहे कुलदीप सेन तीन माह पहले एशिया कप और एक माह पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई सिरीज में भी भारतीय टीम में शामिल किए गए थे। हालांकि इन मैचों में कुलदीप को डेब्यू करने का मौका नहीं मिल पाया। अब एक बार फिर से उन्हें भारत-बांग्लादेश वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। जहां पहली बार उन्हें प्लेइंग इलेवन एकादश में शामिल किया है।

कुलदीप सेन का अब तक प्रदर्शन
– रणजी ट्रॉफी (फस्र्ट क्लास) 17 मैच 52 विकेट
– विजय हजारे (लिस्ट ए) 13 मैच में 25 विकेट
– टी 20 (20 ओवर) 30 मैच 22 विकेट

Related Articles

Back to top button