क्रिकेटखेलराष्ट्रीय

Virat Kohli ने जड़ा अपने करियर का 74वाँ शतक, बनाये कई रिकॉर्ड्स

भारत बनाम श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच काल रविवार को खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला लिया। इस मैच में विराट कोहली ने अपने करियर का 74वाँ और वनडे करियर का 46वाँ शतक जड़ दिया। श्रीलंका के साथ इस सीरीज में विराट कोहली का यह दूसरा शतक है। विराट का पहला शतक पहले वनडे में आया जिसमे उन्होंने 113 रन बनाये, जबकि दूसरे मैच में विराट का बल्ला नहीं चल सका

विराट कोहली ने तीसरे और आख़िरी वनडे में श्रीलंका के ख़िलाफ़ नाबाद 166 रन बनाये। इसमें विराट कोहली ने 110 गेंदों का सामना किया, जिसमे उन्होंने 13 चौके और 8 छक्के जड़ दिए।

विराट की 166 रनों की पारी की मदद से टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 390 रन जड़ दिए और 391 रनों का लक्ष्य श्रीलंका के सामने रखा।इसके जवाब में श्रीलंका 22 ओवरों में सारे विकेट गँवाकर मात्र 73 रन ही बना सकी।इस मैच को टीम इंडिया में एक लंबे स्कोर 317 रनों से जीत लिया।इसी मैच में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज़ शुभमान गिल ने भी एक शानदार शतक लगाया। गिल ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपने करियर का दूसरा शतक लगाया।गिल ने अपनी पारी में 97 गेंदों का सामना किया और 116 रनों की पारी खेली।

विराट कोहली ने बना दिये कई रिकॉर्ड्स

  • जब भी विराट का बल्ला बोलता है, तो कोई न कोई रिकॉर्ड टूटना तय होता है। लेकिन विराट ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है।
  • विराट कोहली ने रविवार को श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपने करियर का 46 वाँ शतक लगाया है।अभी वो वनडे में सबसे ज़्यादा शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर से सिर्फ़ 3 शतक पीछे है। सचिन ने अपने वनडे करियर में 49 शतक लगाये है।
  • विराट कोहली श्रीलंका के ख़िलाफ़ सबसे अधिक शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी बन गये है। उन्होंने अभी तक 10 शतक लगाये है।
  • विराट कोहली नाबाद 150+ स्कोर बनाने के मामले में अब सबसे आगे आ चुके है। इन्होंने कुल 4 बार 150+ रन बनाये हैं। इनके बाद रोहित शर्मा, सचिन, और मार्टिन गुपटिल ने 3 बार 150+ रन बनाये हैं ।
  • विराट कोहली घरेलू मैदान में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गये है। इसके पहले सचिन तेंदुलकर ने भारत के मैदानों में 20 शतक जड़े थे । अब विराट कोहली ने इन्हें पीछे छोड़ दिया है । रविवार को विराट ने घरेलू मैदान में 21वाँ शतक लगाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Related Articles

Back to top button