अन्य खेलखेलराष्ट्रीय

IBA Women World Boxing Championship 2023: पहली बार 45-48 केजी भारगर्व में स्वर्ण पदक के लिए अपनी जगह पक्की करने वाली नीतू, जानें पूरे मैच की डिटेल

बॉक्सिंग प्रेमियों के लिए महतवपूर्ण जानकारी! दरअसल, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा की महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 25 मार्च 2023 यानी आज देश को दो पदक हासिल करना तो निश्चित है. बता दें कि नीतू घणघस और स्वीटी बूरा आज अपने-अपने भारवर्ग यानी वेट रेंज में अपना आखरी और फाइनल मैच खेलेंगी. इन दोनों के अतिरिक्त निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन ने भी फाइनल में अपना स्थान पक्का करके रजत पदक जीत लिया है. दरअसल, 17 वर्ष पूर्व की जीत को पुनः हासिल करने का अवसर भारतीय महिला मुक्केबाजों के बना हुआ है. बता दें कि साल 2006 दिल्ली में ही हुई विश्व चैंपियनशिप में भारतीय बॉक्सर्स द्वारा चार स्वर्ण पदक जीते गए थे. हालांकि, इस वर्ष भी उसके चार बॉक्सर्स नीतू (48), निकहत जरीन (50), लवलीना (75) और स्वीटी बूरा (81) फाइनल में जगह बना लिए है. बता दें कि नीतू और स्वीटी आज यानी शनिवार को स्वर्ण के लिए रिंग में मैच खेलेंगी. वहीं निकहत और लवलीना रविवार को अपना फाइनल मैच खेलेंगी.

आपको बता दें कि विश्व यूथ और बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की दो बार बनी विजेता नीतू के विपक्ष में दो बार एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य जीत चुकीं मंगोलिया की अल्तांतसेतसेग लुतसाइखान रहेंगी. बता दें कि नीतू अपना पहला विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण जीतने के लिए काफी उत्सुक और निश्चिंत नजर आ रही है. उनका कहना हैं कि उन्होंने इस चैंपियनशिप के वक्त अपने खेल में काफी सुधार और अभ्यास किया है. बता दें कि पहले वह केवल एक ही तरह से (काउंटर अटैक) बाउट लड़ती थीं, लेकिन अब उन्होंने पास जाकर भी खेलने शुरू कर दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि कजाखस्तान की सर्वोच्च वरीय अलुआ के विपक्ष में उन्होंने इतना शानदार प्रदर्शन दिया कि उन्हें सफलता हासिल करने से कोई रोक ना सका. करीब शाम 6 बजे नीतू घणघस ने 48 किलोग्राम भारवर्ग में अपना खेल प्रदर्शन शुरू किया. जैसा कि आपको बताया गया कि उनकी विपक्ष में मंगोलिया की लुत्साइखान खेल रही है.
अच्छी बात तो यह है कि इस मैच के बाद नीतू ने 45 से 48 किलोग्राम भारवर्ग में मंगोलियाई पहलवान को पराजित कर स्वर्ण पदक हासिल कर लिया गया है. नीतू ने यह साबित कर ही दिया कि भारतीय महिलाएं अगर एक बार कुछ ठान लेते हैं तो वह उसे हासिल करके रहती है. दर्शकों को इनका मैच काफी मनोरंजक और रोमांचक लगा इन दोनों ने ही अपना 100% दिया. यही वजह थी कि मैच के आखिर तक दर्शक काफी असमंजस में थे कि विजेता आखिर कौन बनेगा?
भारतीय मुक्केबाज नीतू के मैच के बाद अब 75-81 किलोग्राम भारवर्ग में स्वीटी बूरा का मैच शुरू हो चुका है. उनके विपक्ष में चीन की लिना वोंग है. पहले राउंड में भारतीय मुक्केबाज नीतू के जीतने के बाद अब स्वीटी बूरा से भारत की उम्मीदें और भी बढ़ गई हैं. बता दें कि दूसरे पड़ाव के बाद भी स्वीटी लगातार अच्छा प्रदर्शन दे रहे हैं . हालांकि, उनके इस प्रदर्शन को देखने के बाद ऐसा लगता है कि आज भारत की झोली में दो पदक निश्चित है.

Related Articles

Back to top button