अन्य खेलआईपीएलक्रिकेटखेल

Dream 11 ka Malik Kaun hai: जानिए कौन है ड्रीम 11 का मालिक ?

Dream11: भारत का सबसे पहला और सबसे बड़ा फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है। जिसमें तकरीबन 10 करोड़ से अधिक यूजर है। जो फेंटेसी क्रिकेट,कबड्डी,फुटबॉल,बास्केटबॉल,हॉकी वॉलीबॉल,हैंडबॉल,रग्बी और बेसबॉल खेल कर रोजाना भारी मात्रा में कैश प्राइस जीत सकते हैं। आप dream11 पर अपनी पसंदीदा खिलाड़ी को लेकर टीम बना सकते हैं। अगर यह प्लेयर्स मैच में बेहतर परफॉर्मेंस करते हैं तो आप अच्छी मात्रा में कैश प्राइज जीत सकते हैं,और उसे अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर भी कर सकते हैं। बात की जाए कंपनी का टर्नओवर की तो dream11 का टर्नओवर 2000 करोड़ रुपए का है।

Dream11 ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लगभग सभी क्रिकेट लवर मौजूद

Dream11 ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लगभग सभी क्रिकेट लवर मौजूद है। इसकी पब्लिसिटी आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं,कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इसका विज्ञापन शुरू किया था। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनको शक होता है कि यह dream11 खेलना गैरकानूनी तो नहीं है इसमें पैसा लगाकर टीम को बनाया जाता है,तो बता दे कि dream11 भारत सरकार की तरफ से अप्रूव्ड प्लेटफार्म है। इसलिए आप बिना कुछ सोचे समझे इसमें अपनी समझ के हिसाब से पैसे लगाकर टीम बना सकते हैं। आपने भी dream11 में अपनी टीम जरूर बनाई होगी और कभी यह भी सोचा होगा कि dream11 का मालिक आखिर कोन है?


Dream 11 का मालिक


Dream11 का मालिक हर्ष जैन और भावित सेठ है। इन दोनों ने ही मिलकर dream11 का एक स्टार्टअप 2008 में शुरू किया था। अभी हर्ष जैन इस कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं और भावित सेठ सीओओ है। dream11 का हेड क्वार्टर मुंबई में है। वर्ष 2017 में इसके एक करोड़ से ज्यादा यूजर्स बने थे,और आज dream11 पर तकरीबन 10 करोड से भी अधिक यूजर्स हैं। कंपनी ने पहली बार कॉमेंटेटर हर्ष भोगले को 2017 में अपनी dream11 एप का एंबेसडर बनाया था। उसके बाद वर्ष 2018 से क्रिकेट महेंद्र सिंह धोनी ने dream11 ब्रांड एंबेसडर बने।

सीजन 13 का टाइटल स्पॉन्सर 1 वर्ष के लिए तकरीबन 222 करोड रुपए में लिया था

वर्ष 2020 में ट्री मेला करने आई पी एल 2020 सीजन 13 का टाइटल स्पॉन्सर 1 वर्ष के लिए तकरीबन 222 करोड रुपए में लिया था वर्ष 2018 में dream11 में आईसीसी प्रो कबड्डी लीग इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन डब्लू बीपीएल और बीपीएल के साथ साझेदारी भी की है बता दे dream11 के संस्थापक हर्ष जैन ने इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने के बाद कोलंबिया बिजनेस स्कूल से एमबीए की पढ़ाई की है।

Related Articles

Back to top button