आईपीएलखेल

DRS ने किया रोहित के साथ धोखा, साफ नॉटआउट थे हिटमैन शर्मा! जानिए क्रिकेट का नियम क्या कहता है?

आरसीबी के खिलाफ मैच के दौरान हिटमैन शर्मा के साथ धोखा हो गया। दरअसल वानखेड़े क्रिकेट ग्राउंड में ये माजरा हो गया। मैच के दौरान रोहित शर्मा को LBW करार दिया जबकि वे साफ नॉआउट नजर आ रहे थे। इस घटना पर न सिर्फ रोहित के फैंस जबकि मौहम्मद कैफ जैसे पूर्व खिलाड़ी भी निराश हुए हैं।

नहीं थे रोहित शर्मा आउट

आरसीबी के खिलाफ मैच में मुंबई इंडियंस 199 रनों के लक्ष्य का पिछा करने उतरी थी। लेकिन मैच के दौरान रोहित शर्मा के सात नाइंसाफी हो गई। दरअसल वानिंदु हसरंगा के गेंदबाजी पर रोहित शर्मा को आउट दे दिया गया। वानिंदु इस ओवर में दो विकेट चटका चुके थे। इसमें रोहित शर्मा का जो विकेट था वो गलत फैसला था। रोहित आउट नहीं थे। सिर्फ रोहित के चाहने वाले ही नहीं कई पूर्व खिलाड़ियों का भी यही कहना है।

यह कहता है क्रिकेट का नियम

क्रिकेट के नियम कहते हैं कि कोई खिलाड़ी स्टंप से तीन मिटर बाहर है तो उसे आउट नहीं दिया जाएगा। हालांकि इस मैच में रोहित को अंपायर ने आउट करार दिया गया। लेकिन रोहित को फिल्ड अंपायर द्वारा आउट करार नहीं दिया गया था। दरअसल फिल्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया था, उसी समय आरसीबी ने डीआरएस लेने का फैसला किया। जिसके बाद रीप्ले में यह सामने आया कि रोहित के पैड से गेंद लगकर स्टंप को लग रही है। इसी दृश्य के आधार पर अंपायर ने हिटमैन शर्मा को आउट करार बोल दिया। अंपायर के इस फैसले से रोहित शर्मा चौंक गए।

पहले भी हो चुका है ऐसा

यह पहली बार नहीं है जब इस नियम पर सवाल खड़े हुए हैं। आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने साल 2018 में पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में इस नियम पर सवाल खड़े किए थे।

साल 2022 में भी क्रिकेट के ग्राउंड पर यह घटना हुई थी। भारत और साउथ अफ्रीक के बीच टी20 श्रींखला खेली जा रही थी। उस समय हर्षल पटेल की गेंद पर रसी वैन डर डुसें एलबीडबलू हुए। लेकिन फिल्ड अंपायर ने प्लेयर को आउट नहीं करार दिया जिसके बाद थर्ड अंपायर ने रिव्यु देखा तो बल्लेबाज प्लंब था। अर्थात खिलाड़ी के पैड से गेंद सिधे विकेटों पर लग रही थी लेकिन खिलाड़ी स्टंप्स से 300 सेंटी मीटर की दूरी पर था इसलिए उसे आउट नहीं दिया गया।

Related Articles

Back to top button