आईपीएलखेल

GT VS CSK Match Live: IPL 2023 का पहला प्लेऑफ मैच आज, जानिए महामुकाबले पहले समझें गुजरात-चेन्नई की रणनीति, कौन जाएगा फाइनल में!

आईपीएल 2023 शुभमन गिल के लिए बहुत ही शानदार रहा है। वहीं उन्होंने इस सीजन 2 शानदार शतक भी जड़े हैं। बता दें कि शुभमन 2018 से 2021 तक कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते नजर आते थे। इसके बाद 2022 में केकेआर ने उन्हें टीम में दोबारा शामिल नहीं किया। लेकिन आईपीएल के लिए नई टीम के रूप में उतरी गुजरात टाइटंस ने इस युवा खिलाड़ी को टीम में जगह दी। गुजरात के ओपनर बल्लेबाज शुभमन ने पिछले सीजन में भी शानदार प्रदर्शन दिखाया था। बता दें कि शुभमन ने 16 मैचों में कुल 483 रन बना डाले थे। जिसमें शुभमन ने चार अर्धशतक भी बनाए थे। वहीं पीछले सीजन उनका सर्वाधिक स्कोर 96 रन का था। यदि आईपीएल 2023 में शुभमन की बात करें तो इस सीजन अबतक 56.67 के औसत से 680 रन बनाकर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। बता दें कि ऑरेंज कैप की रेस में गिल ने विराट को पिछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। तो वहीं इस लिस्ट में आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस पहले नंबर पर हैं।

प्लेऑफ मैच में शुभमन पर रहेगी निगाहें

इस सीजन में गुजरात के लिए सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले प्लेयर शुभमन गिल हैं। इसके साथ ही आज चेन्नई के खिलाफ होने वाले इस महत्वपूर्ण मैच में इस युवा बल्लेबाज गिल पर एक बार फिर सभी की नजरे हैं। वहीं आज सीएसके कप्तान धोनी उनके लिए एक खास रणनीति से मैदान पर उतरेंगे।

गुजरात है चेन्नई पर हावी

हां सही बात है कि चेन्नई को चेपॉक स्टेडियम में हराना आसान बात नहीं माना जाता। हालांकि आंकड़ों में सीएसके के खिलाफ गुजरात का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चेन्नई-गुजरात के बाच हुए अब तक तीनों मैच में गुजरात सीएसके से आगे है। आपको ज्ञात हो कि इस सत्र का पहला मैच भी चेन्नई और गुजरात के बीच खेला गया था। मैच में गुजरात ने चेन्नई को पांच विकेट से हार का स्वाद चखाया था। लेकिन आज के मैच में गुजरात के सामने पिच से निपटने की चुनौती रहेगी। बता दें कि गुजरात के लिए चेपॉक की पिच पर धीमी प्रकृति से निपटना चुनौती भरा रहने वाला है। वहीं अगर आज के मैच में पिच को सपाट बनाया जाता है तो स्पिन गेंदबाजों की भूमिका इस मैदान पर और महत्वपूर्ण हो सकती है। बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स के पास स्टार गेंदबाज रवींद्र जडेजा, मोइन अली और महेश तीक्ष्णा के रूप में अच्छी स्पिन गेंदबाजी है। वहीं गुजरात टाइटंस के पास राशिद खान और नूर अहमद जैसे शानदार स्पिन गेंदबाजी की अटैक है। वहीं सीएसके के लिए पावरप्ले में दीपक चाहर की गेंदबाजी और अंतिम ओवरों में मथीशा पथिराना का प्रदर्शन भी आज के मैच में जीत की दिशा तय करेगा।

डेवॉन कान्वे-रुतुराज गायकवाड़ से रहेगी आशा

बता दें कि दोनों टीमों के पास फाइनल में पहुंचने का एक अतिरिक्त अवसर होगा। हालांकि गुजरात की तरह ही चेन्नई की टीम भी बिना कोई जोखिम लिए इस मैच को जीतकर सीधे फाइनल में प्रवेश करने पर फोकस करेगी। ऐसे में चेन्नई के लिए डेवोन कान्वे और रुतुराज गायकवाड़ से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद रहेगी। वहीं चेपॉक क्रिकेट ग्राउंड में अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन महत्वपूर्ण रहने वाला है।

Related Articles

Back to top button